Holi Special Trains: होली पर यात्रियों को रेलवे का तोहफा, 540 स्‍पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान

Holi Special Trains: होली का पर्व आने में महज कुछ ही दिन शेष है. ऐसे में चारो ओर होली की रौनक नजर आने लगी है. घरों से लेकर बाजारों तक हर जगह लोगों में होली का क्रेज देखने को मिल रहा है. ऐसे में ही भारतीय रेलवे ने भी होली के मौके पर लोगों को बड़ा तोहफा दिया है. रोजगार के सिलसिले में घर से दूर दराज रह रहें लोगों को अपने घर जानें में कोई परेशानी न हो इसके लिए भारतीय रेलवे ने अतिरिक्‍त ट्रेनों (Holi Special Trains) को चलाने का फैसला लिया है.

Holi Special Trains: 540 स्पेशल ट्रेन चलाएगी भारतीय रेलवे

भारतीय रेलवे ने होली के मौके पर घर जाने के दौरान ट्रेनों के सफर को आनंददायक बनाने के लिए 540 स्पेशल ट्रेन (Holi Special Train) चलाने का ऐलान किया है. ऐसे में जो भी यात्री होली पर ट्रेन में कंफर्म टिकट सर्च कर रहे है उन्‍हें इस ऐलान के बाद कंफर्म टिकट के साथ ट्रेन का सफर कर सकेंगे. बता दें कि रेल मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भारतीय रेलवे मौजूदा होली त्योहारी सीजन में यात्रियों की भीड़ को कम करने के लिए 540 स्पेशल ट्रेन चलाएगी.

Holi Special Trains: इन रास्‍तों पर चलेंगी स्‍पेशल ट्रेनें

भारतीय रेलवे इन स्पेशल ट्रेनों को देश भर के प्रमुख स्थलों (जैसे- दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा, गोरखपुर-मुंबई, कोलकाता-पुरी, गुवाहाटी-रांची, नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी,कटरा, जयपुर-बांद्रा टर्मिनस, पुणे-दानापुर, दुर्ग-पटना, बरौनी-सूरत, आदि) रेलवे रूट को जोड़ने की योजना बना रही है.

Holi Special Trains: होली के लिए भारतीय रेलवे की तैयारी
  • रेल मंत्रालय के आधिकारिक बयान के मुताबिक पिछले साल की तुलना में इस फेस्टिव सीजन के लिए 219 अधिक रेलवे सर्विस जोड़ी गई हैं.
  • इसके अतिरिक्‍त अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए भी रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित करने के तरीकों को सुनिश्चित किया जा रहा है.
  • होली के मौके पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्टेशन पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया जाएगा. वहीं, सुचारू रूप से ट्रेन चले इसके लिए प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारियों को आपातकालीन ड्यूटी पर भी तैनात किया गया है.
  • इसके अलावा, ट्रेन सर्विस में कोई भी दिक्‍कत न हो इसके लिए विभिन्न अनुभागों में कर्मचारियों को तैनात किया गया है. मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि प्लेटफॉर्म नंबरों के साथ ट्रेनों के आगमन/प्रस्थान की लगातार और समय-समय पर घोषणा के लिए भी उपाय किए गए हैं.

इसे भी पढ़े:- Holi 2024: नवविवाहिता मायके में क्यों मनाती है पहली होली? जानिए क्‍या हैं इसके पीछे की मान्यताएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *