ECI: निर्वाचन आयोग का सरकार को निर्देश,’व्हाट्सएप पर ‘विकसित भारत’ संदेश को साझा करना तुरंत करें बंद

ECI: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर इलेक्‍शन कमीशन ने गुरुवार को केंद्र सरकार को निर्देश दिया कि वह ‘विकसित भारत संपर्क’ के तहत व्हाट्सएप संदेश भेजना तुरंत बंद करे. आपको बता दें कि हाल ही में बड़ी संख्या में लोगों को ‘विकसित भारत संपर्क’ के तहत व्हाट्सएप संदेश भेजे गए थे. हालांकि इसका मकसद केवल सरकार की योजनाओं की लोगों तक जानकारी पहुंचाना था. वहीं, मामले की शिकायत मिलने के बाद चुनाव आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को इस संबंध में निर्देश जारी किए.

ECI: इसलिए लिया फैसला 

इस दौरान चुनाव आयोग ने कहा कि यह कदम चुनाव में समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है. यह आयोग की तरफ से उठाए जा रहें जरूरी कदमों का हिस्सा है. आयोग ने मंत्रालय से इस मामले पर अनुपालन रिपोर्ट भी मांगी है.

ECI: मंत्रालय ने दिया था यह जवाब

हालांकि इससे पहले मंत्रालय ने आयोग को सूचित किया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पत्र के साथ जारी संदेश 16 मार्च को आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले भेजे गए थे. ऐसे में शायद नेटवर्क संबंधी समस्‍या होने के कारण कुछ लोगों तक देरी से पहुंचे.

ECI: क्या है मामला?

दरअसल, आयोग को कई शिकायतें मिली थीं कि आम चुनाव 2024 की घोषणा और आचार संहिता लागू होने के बावजूद सरकार की योजनाओं को बताने वाले संदेश अभी भी आम जनता के फोन पर व्हाट्सएप के जरिए भेंजे जा रहे है. कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस ने इस संदेश पर आपत्ति जताई थी. वहीं, दोनों ने आयोग से कार्रवाई करने की मांग भी की थी.

इसे भी पढ़े:- Voter ID Card: वोट डालने की कर रहे तैयारी, Voter ID Card बनवाना जरूरी, ऐसे करें अप्‍लाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *