Bathroom Cleaning: गंदा-पीला टॉयलेट पॉट को बिल्कुल नया बना देगा ये पाउडर, बैक्टीरिया की हो जाएगी छुट्टी

Tips to Clean Toilet Pot: घर की सफाई के साथ-साथ टॉयलेट और बाथरूम की भी सफाई करना बहुत जरूरी होता है।  बाथरूम में मौजूद टॉयलेट पॉट को चमकाना काफी मुश्किल टास्क होता है। कई महंगे टॉयलेट क्लीनर यूज करने के बावजूद टॉयलेट पॉट पूरी तरह से क्‍लीन नहीं हो पाता है। टॉयलेट पॉट की सफाई करते समय काफी मेहनत के बाद भी पॉट पीला और गंदा दिखाई देता है। ऐसे में अगर आप कम मेहनत के साथ टॉयलेट पॉट को चुटकियों में चमकाना चाहते हैं तो कास्टिंग सोडा का इस्तेमाल आपके लिए बेस्ट हो सकता है। तो आइए जानते हैं कास्टिंग सोडा से टॉयलेट पॉट क्लीन करने के टिप्स।

साफ करने का सामान

टॉयलेट पॉट की सफाई के लिए कास्टिंग सोडा काफी असरदार पाउडर माना जाता है। हालांकि, इसके अलावा टॉयलेट पॉट साफ करते समय आपको ग्लव्स, बाथरूम क्लीनर और सफेद सिरके की भी आवश्‍यकता पड़ सकती है, इसलिए टॉयलेट पॉट साफ करने से पहले इन सभी चीजों को एक जगह पर इकठ्ठा करके रख लें।

सबसे पहले पानी से धोएं

टॉयलेट पॉट साफ करते समय हाथों में ग्लव्स जरूर पहनें। जिससे कास्टिंग सोडा के कैमिकल्स आपके हाथों को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। इसके बाद साफ पानी डालकर टॉयलेट पॉट को अच्छी तरह से धो लें।

घोल तैयार करें

टॉयलेट पॉट क्लीन करने के लिए सबसे पहले बाथरूम क्लीनर और सिरके का घोल बना लें। इसके लिए 3 चम्मच बाथरूम क्लीनर में 3 चम्मच सिरका और कास्टिंग सोडा डालकर मिला लें। फिर इसे टॉयलेट पॉट पर फैलाकर 15-20 मिनट तक छोड़ दें।

 टॉयलेट पॉट को रगड़ें

अब आपको टॉयलेट पॉट साफ करने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। घोल डालने के 15-20 मिनट बाद पॉट को ब्रश से रब करें और फिर साफ पानी से धो लें। इससे आपका टॉयलेट पॉट तुरंत बिल्‍कुल नए जैसा चमक जाएगा और इसके पीलेपन के साथ बैक्टीरिया भी गायब हो जाएंगे।

नियमित रूप से करें सफाई

ज्यादा दिनों तक टॉयलेट पॉट साफ ना करने पर इसमें गंदगी जम जाती है और ये पीला दिखने लगता है। इसलिए टॉयलेट पॉट को हमेशा नया और चमकदार बनाए रखने के लिए हर दो दिन में इसकी सफाई करें। इससे आपका टॉयलेट पॉट आसानी से क्लीन हो जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *