यूपी के इन जिलों से अयोध्‍या के लिए शुरू होगी हेलीकॉप्‍टर सेवा

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा होने जा रहा है. इस प्राण प्रतिष्‍ठा में शामिल होने के लिए देशभर में लाखों श्रद्धालु आ रहे हैं. ऐसे में भगवान रामलला के दर्शन की चाह रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए खूशखबरी है. दरअसल, अब लोगों को अयोध्या धाम जाने के लिए बस या ट्रेन पर ही निर्भर नहीं रहना पड़ेगा, बल्कि हेलीकॉप्टर सेवा से वह कुछ ही समय में अयोध्या पहुंच जाएंगे.

सरकार रामभक्तों को हेलीकॉप्टर से अयोध्या धाम के दर्शन कराएगी. प्रदेश के छह जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध होने जा रही है. सीएम योगी आदित्यनाथ हेलीकॉप्टर सेवा की शुरुआत लखनऊ से करेंगे. सरकार की तरफ से प्रदेश के छह जिलों से शुरू होने वाली हेलीकॉप्टर सेवा प्रदाता ऑपरेटर का चयन किया गया है, जो ऑपरेशनल मॉडल पर हेली सर्विसेस की सेवाएं प्रदान करेगा.

राम भक्तों और पर्यटकों को हेलीकॉप्टर सेवा वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ, प्रयागराज, मथुरा और आगरा से मिलेगी. वहीं आने वाले समय में प्रदेश के अन्य जिलों से भी इस सुविधा को जल्द ही उपलब्‍ध कराया जाएगा. इतना ही नहीं, योगी सरकार श्रद्धालुओं को अयोध्या नगरी और राम मंदिर के हवाई दर्शन भी कराएगी. पर्यटन विभाग को इसकी जिम्‍मेदारी सौंपी गई है. इस सुविधा के लिए भक्‍तों को पहले से बुकिंग करानी होगी.

Ram Mandir: राम मंदिर हवाई दर्शन के लिए देने होंगे इतने रुपये

प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम ने कहा कि सीएम योगी ने राम भक्तों को हेलीकॉप्टर सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये थे. इसी के तहत यूपी के 6 जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की जा रही है. यह सुविधा लोगों को ऑपरेटर मॉडल पर उपलब्ध करायी जाएगी. इसके अलावा राम भक्तों को राम मंदिर हवाई दर्शन भी कराए जाएंगे. इसके लिए रामभक्त सरयू तट स्थित टूरिज्म गेस्ट हाउस के पास बने हैलीपेड से उड़ान भरेंगे. इसके तहत श्रद्धालुओं को राम मंदिर, हनुमानगढ़ी, सरयू घाट सहित प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों की एरियल सैर भी करायी जाएगी.

इस हवाई सैर का अधिकतम समय 15 मिनट होगा. बात करें किराए कि तो प्रति श्रद्धालु किराया 3,539 रुपये तय किया गया है. इस सुविधा के जरिए एक हवाई सफर का लुत्फ 5 श्रद्धालु ले सकेंगे. इसकी भार सीमा 400 किलोग्राम है. वहीं एक श्रद्धालु अधिकतम 5 किलोग्राम सामान के साथ सैर कर सकता है. इसके अलावा भक्‍त गोरखपुर से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर से उड़ान भर सकेंगे. यह दूरी 126 किमी. की होगी, जिसे 40 मिनट में तय किया जाएगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 11,327 रुपये रखा गया है.

Ram Mandir: वाराणसी के नमो घाट से मिलेगी अयोध्या धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवा

पर्यटन विभाग के निदेशक प्रखर मिश्रा ने बताया कि सीएम योगी की मंशा के अनुरूप पहले चरण में राजधानी लखनऊ सहित 6 धार्मिक स्थलों से हेलीकॉप्टर सेवा की शुरुआत की जा रही है. उन्होंने बताया कि श्रद्धालु वाराणसी के नमो घाट से हेलीकॉप्टर की सेवा का लाभ उठा सकेंगे. यह दूरी 160 किलोमीटर की होगी, जिसे 55 मिनट में तय किया जा सकेगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है. इसी तरह श्रद्धालु राजधानी लखनऊ के रमाबाई से हेलीकॉप्टर की सेवा का लाभ ले सकेंगे. यह दूरी 132 किमी की होगी, जिसे 45 मिनट में तय किया जा सकेगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये रखा गया है, जबकि प्रयागराज में टूरिज्म गेस्ट हाउस के पास बने हैलीपैड से हेलीकॉप्टर की हवाई सुविधा मिलेगी.

यह दूरी 157 किमी. की है, जिसे 50 मिनट में तय किया जाएगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये है. साथ ही मथुरा के बरसाना स्थित गोवर्धन परिक्रमा के पास बने हैलीपेड और आगरा में आगरा एक्सप्रेस वे के पास बने हैलीपेड से सेवा मिलेगा. यह दूरी क्रमश: 456 किमी. और 440 किलोमीटर की होगी, जिसे 135 मिनट में तय किया जाएगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 35,399 रुपये है. आपको बता दें कि प्रदेश के इन जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा का तय किराया वन-वे है. श्रद्धालुओं को अयोध्या धाम से अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए दोबारा निर्धारित किराया देना होगा.

ये भी पढ़ें :- भारत के पास है दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना, यह देश नंबर-1 पर, जानिए चीन-पाकिस्‍तान की रैंक   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *