Lucknow: गांगेय डॉल्फिन को मिला यूपी के जलीय जीव का दर्जा, सीएम योगी ने की घोषणा

Status of Aquatic Animal: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीलीभीत के मुस्तफाबाद से गांगेय डॉल्फिन को प्रदेश के जलीय जीव का दर्जा देने का ऐलान किया है. बता दें कि गांगेय डाल्फिन प्रदेश में गंगा, यमुना, चम्बल घाघरा, राप्ती, गेरूआ आदि नदियों में पायी गयी है. वहीं, एक अनुमान के मुताबिक, राज्य में गांगेय डाल्फिन की संख्या लगभग 2000 है.

तालाबों और नदियों को शुद्ध रखने का करें प्रयास

सीएम योगी ने कहा कि हमें तालाबों और नदियों को शुद्ध रखने का प्रयास करना चाहिए. साथ ही निर्देश देते हुए उन्‍होंने कहा कि वन्य जीवों को लेकर किस प्रकार का व्यवहार होना चाहिए, इसका प्रशिक्षण यहां के लोगों को दिया जाना चाहिए. टाइगर रिजर्व से जुड़े आरक्षित क्षेत्र के हर गांव के लोगों को ट्रेनिंग देकर उन्हें गाइड के रूप में मान्यता देनी चाहिए, जिससे लोगों को रोजगार मिल सके. उन्‍होंने कहा कि हमें पूरे गांव में जागरूकता पैदा करनी होगी. हमें यह भी देखना होगा जो पर्यटक या स्थानीय लोग आते हैं, वह प्लास्टिक का उपयोग करके कोई भी ऐसा कार्य न करें, जिससे जल और प्रकृति प्रदूषित हो.

मुख्यमंत्री ने चूका बीच की सुंदरता को निहारा
दरअसल, मुख्यमंत्री जंगल सफारी वाहन में सवार होकर चूका बीच पहुंचे. बता दें कि पीलीभीत में जंगल और शारदा डैम के किनारे स्थित चूका बीच का नजारा सैलानियों के लिए गोवा जैसा एहसास कराता है. चूका बीच पर मुख्यमंत्री ने सैलानियों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी की. उन्‍होंने करीब 20 मिनट तक चूका बीच  की प्राकृतिक खूबसूरती को निहारा. इसके अलावा मुख्यमंत्री यहां बनाई गई वाटर हट पर भी पहुंचे. जंगल सफारी के दौरान मुख्यमंत्री के साथ वन राज्यमंत्री डॉ. अरुण कुमार व जिले के विधायक मौजूद रहे.

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *