Asian games 2023: भारत ने पूरा किया पदकों का शतक, पीएम मोदी ने बताई ‘असाधारण उपलब्धि’

Asian games 2023 medals tally: एशियन गेम्स 2023 में भारत ने पहली बार 100 मेडल का आंकड़ा छू लिया है. बता दें के भारतीय महिला कबड्डी टीम ने सोना जीतकर भारत को गेम्स का 100वां पदक दिलाया. एशियन गेम्स में भारतीय महिला कबड्डी टीम का यह तीसरा गोल्ड मेडल है. वहीं पिछली बार जकार्ता में उसने रजत पदक जीता था. हालांकि, इससे पहले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 70 पदकों का था, जो वर्ष 2018 के एशियन गेम्स में भारतीय दल ने जीता था. भारतीय महिला कबड्डी के फाइनल मुकाबले में चीनी ताइपै ने बेहद कड़ी टक्‍कर दी. लेकिन अंत में भारत ने एक अंक से बाजी मार ली. जबकि हाफटाइम तक भारत के पास 5 अंकों की बढत थी. इस पदक के साथ ही भारत ने एशियन गेम्‍स में अब तक 25 गोल्‍ड, 35 सिल्वर और 40 ब्रॉन्ज मेडल जीता है.

शुक्रवार को भारत ने जीता कुल 9 पदक  

बता दें कि शनिवार को भारतीय खिलाड़ी अब तक 5 मेडल जीत चुके हैं. इसमें 3 गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज शामिल है. 2 गोल्ड सहित 4 मेडल आर्चरी में आए हैं. इसके अलावा शुक्रवार को भारत ने एक गोल्ड सहित 9 मेडल जीते. जिसममें पुरुष हॉकी टीम ने गोल्ड जीता. इसके अलावा तीरंदाजी में एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मिला. वहीं, ब्रिज में मेंस टीम ने सिल्वर तो सेपकटकरा में महिला टीम ने ब्रॉन्ज पर कब्जा किया तो कुश्ती में 3 तो बैडमिंटन में एक ब्रॉन्ज मिला.

बैडमिंटन में गोल्ड की उम्मीद
वहीं, यदि क्रिकेट की बात करें तो पुरुष क्रिकेट के फाइनल में भारत का सामना अफगानिस्तान से होना है. भारतीय टीम गोल्ड मेडल की दावेदार है. महिला टीम पहले ही गोल्ड पर कब्जा कर चुकी है. एशियन गेम्स के इतिहास में पहली बार भारतीय महिला क्रिकेट टीम उतरी और पहली बार में ही गोल्‍ड को अपने नाम कर लिया. वहीं, रेसलिंग और महिला हॉकी में भी मेडल आने की उम्मीद है. हॉकी टीम ब्रॉन्ज के मुकाबले में जापान से भिड़ेगी.

 

पीएम मोदी ने जाहिर की खुशी

भारतीय महिलाओं के कबड्डी में स्‍वर्ण पदक जीतने के बाद पीएम मोदी ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए एक्स पर लिखा कि ‘एशियाई खेलों में यह भारत के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है. हमारी महिला कबड्डी टीम ने स्वर्ण पदक जीता है! यह जीत हमारी महिला एथलीटों की अदम्य भावना का प्रमाण है. भारत को इस सफलता पर गर्व है. टीम को बधाई. उनके भविष्य के प्रयासों के लिए मेरी शुभकामनाएं.’ तीरंदाज अभिषेक वर्मा के रजत पदक जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी. पीएम मोदी ने एक्श पर लिखा, ‘तीरंदाज अभिषेक वर्मा द्वारा एक उल्लेखनीय प्रदर्शन. कंपाउंड तीरंदाजी पुरुष व्यक्तिगत स्पर्धा में रजत पदक जीतने पर उनको बधाई. उनकी निपुणता और खेल भावना चमकती है और भारत इस उपलब्धि से रोमांचित है.’

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *