Ujjain: नए साल पर श्रद्धालु नहीं कर पाएंगे महाकाल की भस्म आरती, जानिए प्रवेश की नई व्यवस्था

Ujjain mahakal temple: नए वर्ष के मौके पर भगवान महाकाल की भस्म आरती के दर्शन की इच्छा से उज्जैन (Ujjain mahakal temple) आने वाले भक्तों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल, 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक भस्मारती दर्शन की अनुमति फुल है. लेकिन ऐसे में आपको निराश होने की आवश्‍यकता नहीं है, क्‍योंकि श्री महाकालेश्वर मंदिर समिति ने सभी भक्तों को चलित लाइन के  माध्‍यम से भस्मारती के दर्शन कराने की व्यवस्था की है. दरअसल, मंदिर समिति की वेबसाइट पर 25 दिसंबर से पांच जनवरी तक ऑनलाइन परमिशन फुल हो चुकी है.

बाबा महाकाल के दर्शन के लिए मंदिर पहुचेंगे लाखों भक्त

आपको बता दें कि हर साल क्रिसमस से लेकर नव वर्ष तक बड़ी संख्या में बाबा महाकाल (Ujjain mahakal temple) के भक्त महाकाल मंदिर पहुंचते हैं. वहीं इस बार भी लाखों भक्त बाबा महाकाल के दर्शन के लिए मंदिर पहुचेंगे. महाकाल मंदिर आने वाले श्रद्धालु तो भस्म आरती में जरूर शामिल होना चाहते हैं. लेकिन एक महीने पहले ही 25 दिसंबर से पांच जनवरी तक ऑनलाइन परमिशन बुक हो चुकी है. ऐसे में उन भक्तों को निराशा हाथ लगेगी, जो नया साल पर या छुट्टियों के दिनों में बाबा महाकाल की भस्म आरती में शामिल होना चाहते हैं.

Ujjain mahakal temple: चलित भस्म आरती की व्यवस्था

दरअसल, मंदिर की वेबसाइट पर आगामी 12 दिनों के लिए परमिशन ब्लॉक दिखा रहा है. ऐसे में क्रिसमस की छुट्टी और नव वर्ष पर जो भक्त भस्म आरती के लिए पहुचेंगे, उनके लिए महाकालेश्वर मंदिर समिति की ओर से चलित भस्म आरती की व्यवस्था की गई है. वहीं, सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल ने बताया कि ऑनलाइन परमिशन नहीं मिलने से भक्तों को निराश होने की आवश्‍यकता नहीं है. उन सभी भक्तों को चलित भस्म आरती में निशुल्क प्रवेश मिलेगा. इसके लिए 25 दिसंबर से पांच जनवरी तक कार्तिक मंडपम को खाली रखकर चलित भस्म आरती की व्यवस्था की जाएगी, जिससे हजारों भक्त अलसुबह होने वाली भस्मआरती के दर्शन कर सकें.

बता दें कि अभी कुल 1,700 भक्त रोजाना नंदी हॉल, गणेश मंडपम और कार्तिक मंडपम में बैठकर महाकालेश्‍वर की भस्म आरती में शामिल होते हैं, जिसमें 400 भक्तों को ऑनलाइन दर्शन का लाभ मिलता है.

यह भी पढ़े:- Today Horoscope: सिंह, तुला सहित इन राशि वालों को आज होना पड़ेगा परेशान, जानिए अपना राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *