Kuno National Park: कूनो से एक बार फिर आई खुशखबरी, ‘ज्‍वाला’ ने दिया तीन शावकों को जन्‍म  

Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क से एक बार फिर तीन नए मेहमानों के आगमन की बड़ी खुशखबरी आई है. कूनों में  मंगलवार को तीन नए चीता शावकों का जन्‍म हुआ है. नामीबिया से आई मादा चीता ज्वाला ने तीन शावकों को जन्म दिया है. ये खुशखबरी केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने दी.

बता दें कि इससे पहले मादा चीता आशा ने भी 3 शावकों को जन्म दिया था. अब कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में भारत में जन्मे चीतों की संख्या सात हो गई है. बता दें कि भारत में अब तक 10 चीतों का जन्म हुआ है, जिनमें 3 की मौत हो चुकी है.

Kuno National Park: केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने दी जानकारी

केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा है, “कूनो के नए शावक! ज्वाला नाम की नामीबियाई चीता ने तीन शावकों को जन्म दिया है.” कहा कि जंगल में शावकों की आवाज गूंजी. यह जानकारी शेयर कर खुशी हो रही है कि कूनो राष्ट्रीय उद्यान तीन नए सदस्यों का स्वागत कर रहा है. केंद्रीय मंत्री ने पोस्ट में लिखा कि अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले सभी वन्यजीव योद्धाओं और पूरे देश के वन्यजीव प्रेमियों को बधाई. भारत का वन्य जीवन समृद्ध हो. 

Kuno National Park: अब कूनों में 6 नए मेहमान

इससे पहले 3 जनवरी को मादा चीता आशा ने तीन शावकों को जन्म दिया था. देखा जाए तो कूनो नेशनल पार्क में 6 नए मेहमानों का आगमन हो चुका है. सोशल मीडिया पर लोग बधाई भी दे रहे हैं. कूनो राष्ट्रीय पा‍र्क के अफसरों ने 3 जनवरी को बताया था कि नामीबियाई चीता आशा ने तीन शावकों को जन्म दिया है. इससे पहले सियाया नामक एक चीता ने पिछले वर्ष मार्च में चार शावकों को जन्म दिया था. हालांकि, उनमें से केवल एक शावक जिंदा बचा.

गौरतलब हो कि ज्वाला, आशा और सियाया वे मादा चीता हैं, जिनको प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘प्रोजेक्ट चीता’ के तहत नामीबिया से भारत लाया गया था. इस परियोजना का मकसद स्वतंत्र भारत में विलुप्त हुई एकमात्र बड़ी मांसाहारी प्रजाति में बढ़ोत्‍तरी करना है.  

ये भी पढ़ें :- Republic Day: परेड का हिस्‍सा बनेंगी फ्रांसीसी सेना की टुकड़ी, इस फाइटर जेट का प्रदर्शन कर दम दिखाएगा फ्रांस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *