Republic Day: परेड का हिस्‍सा बनेंगी फ्रांसीसी सेना की टुकड़ी, इस फाइटर जेट का प्रदर्शन कर दम दिखाएगा फ्रांस

Republic Day: हर साल की तरह इस बार भी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस (Republic Day) बड़ी भव्‍यता और गौरव के साथ मनाया जाएगा. गणतंत्र दिवस परेड की तैयारियां भी काफी जोरों शोरों से चल रही है. भारतीय वायुसेना इस बार खास तैयारी में लगी हुई है. इस बार गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाले परेड में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्‍य अतिथि होंगे. वहीं, गणतंत्र दिवस परेड को खास बनाने के लिए फ्रांसीसी सेना की एक 95 सदस्यीय मजबूत  टुकड़ी भी इसमें हिस्‍सा ले रही है.   

Republic Day: गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगी फ्रांसीसी सेना की टुकड़ी

इस साल गणतंत्र दिवस की परेड में फ्रांसीसी विदेशी सेना की 95 सदस्यीय मजबूत टुकड़ी कर्तव्य पथ पर मार्च करेगी. 33 सदस्यीय बैंड कॉन्टिंजेंट भी हिस्सा ले रहीं है. इसे लेकर फ्रांस की सेना की इन टुकड़ियों को विजय चौक पर परेड की तैयारियां करते हुए देखा गया. परेड में इस बार फ्लाई-पास्‍ट के दौरान फ्रांसीसी वायु सेना की राफेल लड़ाकू जेट और मल्टीरोल टैंकर ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट भी देखने को मिलेगा.

Republic Day: मेड इन इंडिया हथियार आकर्षण का मुख्य केंद्र

बता दें कि गणतंत्र दिवस 2024 के परेड में मेड इन इंडिया हथियार आकर्षण का मुख्य केंद्र बनेंगे. परेड के दौरान स्वदेशी हथियार जैसे एलसीएच प्रचंड हेलीकॉप्टर, पिनाका मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर और एंटी टैंक मिसाइल नाग का प्रदर्शन होगा. स्‍वदेशी हथियारों में टी-90 टैंक, बीएमपी-2 इंफेंट्री कॉम्बैट वाहन, एडवांस्ड सर्वत्र ब्रिज, ड्रोन जैमर्स, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें और मल्टी फंक्शन रडार आदि देखने को मिलेगा.

Republic Day: महिला अग्निवीर भी ले रहीं हिस्‍सा

75वें गणतंत्र दिवस परेड में महिला फाइटर पायलट भी हिस्‍सा ले रही है. इस परेड में 48 महिला अग्निवीर भी शामिल हो रही हैं. इसके साथ ही इंडियन एयरफोर्स की प्रतिकृति को झांकी में दिखाया जाएगा. गणतंत्र दिवस के इस परेड में कुल 51 एयरक्राफ्ट अपना दम दिखाएंगे. इन 51 एयरक्राफ्ट में 29 लड़ाकू विमान, आठ परिवहन विमान और 13 हेलीकॉप्टर शामिल है.

ये भी पढ़ें :- Gyanvapi Case: ज्ञानवापी वजूखाने की शुरू हुई सफाई, जिलाधिकारी की देखरेख में लगे 26 कर्मचारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *