Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि, परेड में इन मिसाइलों पर रहेंगी सबकी नजरें

Republic Day 2024: इस साल 26 जनवरी 2024 को गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day 2024) में मुख्य अतिथि के रूप में फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों होंगे.  दरअसल, भारत ने पिछले साल जनवरी में क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के अंतर्गत गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day 2024) के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन को आमंत्रित किया था. अमेरि‍की राष्‍ट्रपति जो बाइडन को 26 जनवरी के मुख्यातिथि के तौर पर आमंत्रित किया था, लेकिन कुछ कारणवश वो जनवरी में यहां न आ सके. वहीं, इस साल फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया.

Republic Day 2024: परेड में शामिल होंगे 51 एयरक्रॉफ्ट

उन्होंने बताया कि गणतंत्र दिवस के परेड में कुल 51 एयरक्राफ्ट शामिल होंगे. इन 51 एयरक्राफ्ट में 29 लड़ाकू विमान, 8 परिवहन और 13 हेलिकॉप्टर शामिल हैं.  इसके साथ ही एक डकोटा और दो डोर्नियर एयरक्राफ्ट टैंगोल फॉर्मेशन में उड़ान भरेंगे. इसके अलावा एलसीए तेजस भी पहली बार गणतंत्र परेड में शामिल होने वाला है. वहीं, चार एयरक्राफ्ट तेजस फॉर्मेशन में उड़ान भरेंगे.

Republic Day 2024: महिला अग्निवीर भी परेड में शामिल

वहीं, इस बार गणतंत्र दिवस परेड में महिला फाइटर पायलटों को भी शामिल किया गया है. भारतीय वायु सेना के पीआरओ विंग कमांडर आशीष मोघे ने बताया कि गणतंत्र दिवस के परेड में इस बार 48 महिला अग्निवीर भी हिस्सा ले रहीं है. साथ ही भारतीय वायु सेना की प्रतिकृति को झांकी में प्रदर्शित किया जाएगा.

बता दें कि स्क्वाड्रन लीडर रश्मी ठाकुर गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) परेड में भारतीय वायुसेना की मार्चिंग टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी. उनके साथ स्क्वाड्रन लीडर सुमिता यादव और स्क्वाड्रन लीडर प्रतीति अहलुवालिया और फ्लाइट लेफ्टिनेंट कीर्ति रोहिल भी रहेंगी. वहीं, फ्लाइट लेफ्टिनेंट सृष्टि वर्मा त्रि-सेवा दल के सुपरन्यूमेररी अफसर के रूप में मार्चिंग करेंगी. 

Republic Day 2024: इन मिसाइलों पर रहेंगी सबकी नजरें

गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) की परेड में इस बार मेड इन इंडिया हथियार आकर्षण का मुख्य केंद्र रहेंगे. परेड के दौरान स्वदेशी हथियार जैसे एलसीएच प्रचंड हेलीकॉप्टर, पिनाका मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर और एंटी टैंक मिसाइल नाग का प्रदर्शन किया जाएगा. दरअसल, एलसीएच प्रचंड हेलीकॉप्टर देश का पहला स्वदेशी मल्टी रोल कॉम्बैट हेलीकॉप्टर है, जिसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा डिजाइन किया गया है.

आपको बता दें कि एलसीएच प्रचंड ग्राउंड अटैक और हवाई हमले में सक्षम है. यह हेलीकॉप्टर आधुनिक स्टील्थ तकनीक से लैस है. खास बात तो ये है कि इसमें आर्मर प्रोटेक्शन के साथ ही दिन और रात में हमला करने की में भी सक्षम है. इसके साथ ही इसमें आधुनिक नेविगेशन सिस्टम, और हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें लगाई गई हैं.

इसे भी पढ़े:-National Girl Child Day 2024: प‍हली बार कब मनाया गया राष्‍ट्रीय बालिका दिवस? जानिए क्‍यों और कैसे हुई इसकी शुरुआत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *