National Girl Child Day 2024: प‍हली बार कब मनाया गया राष्‍ट्रीय बालिका दिवस? जानिए क्‍यों और कैसे हुई इसकी शुरुआत

National Girl Child Day 2024 : देश में लगातार बालिकाओं और महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले बढ़ते ही जा रहे है. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक साल में महिलाओं के खिलाफ अपराध में करीब 15 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई. वहीं, साल 2023 में राजस्थान के उदयपुर, मणिपुर, प्रतापगढ़ आदि जगहों से भयावह वारदात को अजांम दिया गया.

महिलाओं व बालिकाओं के खिलाफ होने वाले इन्हीं अपराधों को रोकने और उन्हें बचाने तथा उनके सामने आने वाली चुनौतियों व अधिकारों के संरक्षण के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय बालिका दिवस (National Girl Child Day 2024) मनाया जाता है.

क्‍यों मनाया जाता है राष्ट्रीय बालिका दिवस

देश की बेटियों व महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है. ऐसे में चलिए जानते है कि राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने की शुरुआत कब और कैसे हुई. वहीं इस वर्ष बालिका दिवस 2024 की थीम क्या है और इस दिन को मनाने के पीछे किस महिला का हाथ है.

National Girl Child Day 2024: राष्ट्रीय बालिका दिवस का इतिहास

हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है. आपको बता दें कि इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 2008 से हुई. वहीं, पहली बार महिला बाल विकास मंत्रालय ने 24 जनवरी 2008 में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया था.

इसे भी पढ़े:-Subhash Chandra Bose: सुभाष चंद्र बोस के अनमोल कोट्स, जो युवाओं में भर देंगे ऊर्जा और जोश

24 जनवरी को ही क्यों मनाते हैं बालिका दिवस

24 जनवरी को राष्‍ट्रीय बालिका दिवस (National Girl Child Day 2024) मनाने का इंदिरा गांधी से खास संबंध है. दरअसल, 24 जनवरी 1996 को देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. देश की बेटी के इस सर्वोच्च पद तक पहुंचने को उपलब्धि को प्रतिवर्ष याद करने और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से 24 जनवरी का दिन महत्वपूर्ण माना गया.

National Girl Child Day 20242

बालिका दिवस मनाने का उद्देश्य

राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने का मुख्‍य उद्देश्‍य देश की बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करके उन्हें समाज में विकास के लिए समान अवसर और सम्मान दिलाना हैं. इसके अलावा बालिकाओं के साथ होने वाले भेदभाव के बारे में सभी लोगों को जागरूक करना इस दिन का मुख्‍य उद्देश्य है.

राष्ट्रीय बालिका दिवस 2024 की थीम

हर साल बालिका दिवस (National Girl Child Day 2024) को एक खास थीम के तहत मनाया जाता है. बता दें कि पहली बार राष्‍ट्रीय बालिका दिवस (2008) में ‘हमारी लड़कियों को बचाना: हमारी लड़कियों को शिक्षित करना’ के थीम पर मनाया गया था. वहीं, बालिका दिवस 2024 की थीम की फिलहाल सरकार की ओर घोषणा नहीं हुई है.

इसे भी पढ़े:-Subhash Chandra Bose: सुभाष चंद्र बोस जयंती के दिन ही क्‍यों मनाते है पराक्रम दिवस? जानिए क्‍या है इसका 23 जनवरी से कनेक्‍शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *