Weather: हिमाचल में कुदरत का कहर जारी, 13 और लोगों की मौत, शिमला में सात भवन जमींदोज

Himachal Weather: हिमाचल प्रदेश में लगातार मानसून अपना कहर बरपा रही है। लगातार हो रही भारी बारिश के चलते प्रदेश में हर तरफ तबाही का ही मंजर नजर आ रहा है। ऐसे में प्रदेश से एक और ताजा अपडेट सामने आ रहा है जिसमें 13 और लोगों की मौत हो गई है। आपको ता दें कि राजधानी शिमला में नगर निगम के स्लाटर हाउस समेत सात भवन भरभरा कर गिर गए। जिसके मलबे में दब कर दो लोगों की मौत हो गई। राजधानी के ही समरहिल में भूस्खलन से जमींदोज हुए शिवबावड़ी मंदिर के मलबे से पांच और शव निकाले गए हैं। इस घटना में अब मृतकों की संख्या 13 पहुंच गई है। इसके अलावा कुल्लू के आनी में 3 और किन्नौर के पांगी गांव के दुनंग कंडे में दो जबकि चंबा में एक मौत हुई है।

घर से करीब तीन किलोमीटर दूर मिले शव

अबतक की मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में दो दिन के अंदर ही प्राकृतिक आपदा के कारण करीब 64 लोगों ककी जान जा चुकी है। वहीं पौंग बांध से पानी छोड़ने से कांगड़ा जिले का इंदौरा और फतेहपुर क्षेत्र जलमग्न हो गए हैं। यहां वायुसेना के हेलिकाप्टर से 1,000 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। दोनों क्षेत्रों में काफी नुकसान हुआ है। कुल्लू जिले के आनी उपमंडल की पोखरी पंचायत के रगेली गांव में दो मकान भूस्खलन की चपेट में आ गए। इससे एक ही परिवार के तीन लोग मलबे में दब गए। घर से करीब दस किलोमीटर दूर तीनों के शव मिले हैं।

 

वहीं, किन्नौर जिले के कल्पा खंड के पांगी गांव के दुनंग कंडे में चट्टानों की चपेट में आने से दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। चंबा जिले के चुवाड़ी स्थित कलम खड्ड में दोस्तों के साथ नहाने उतरे 14 वर्षीय युवक की पानी के तेज प्रवाह में बहने से मौत हो गई।

ज्वालामुखी के साथ अधवानी पंचायत के क्रशर में फंसे 67 लोगों को एनडीआरएफ की टीम ने सुरक्षित निकाल लिया है। रेस्क्यू अभियान लगभग 24 घंटे तक चला। खुंडियां तहसील के अंबाड़ा गांव में 20 परिवार बेघर हो गए हैं। सड़कें बंद होने से कुल्लू में ईंधन और रसोई गैस की किल्लत हो गई है। जिले में सेब का तुड़ान भी रुक गया है।

18 से 20 अगस्त तक प्रदेश में भारी बारिश का येलो अलर्ट

वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में गुरूवार को मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। 18 से 20 अगस्त तक दोबारा प्रदेश में भारी बारिश का येलो अलर्ट है। बुधवार को राजधानी शिमला समेत अधिकांश जिलों में मौसम साफ रहा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *