Varanasi: 17 से 20 अगस्त तक चलेगा Y-20 शिखर सम्मेलन, सीएम योगी होंगे शामिल

Varanasi: वाराणसी में गुरुवार से जी-20 की तीसरी बैठक शुरू होगी। चार दिवसीय यूथ 20 शिखर सम्मेलन 17 से 20 अगस्त तक चलेगा। वाई-20 शिखर सम्मेलन में 29 देशों और 13 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 125 से अधिक डेलीगेट्स भाग लेंगे। जी-20 सम्मेलन के दूसरे दिन उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी शिरकत करेंगे। सम्मेलन में मुख्यतः 5 विषयों पर चर्चा होगी। डेलीगेट्स आईआईटी (बीएचयू) में सुपरकंप्यूटिंग सेंटर एंड प्रिसिजन (Precision) इंजीनियरिंग हब भी देखने जाएंगे। जी-20 के मेहमान बुद्ध की तपोस्थली सारनाथ का भ्रमण करेंगे और श्री काशी विश्वनाथ मंदिर भी सकते हैं। मेहमानों का स्वागत काशी की परंपरा संस्कृति के अनुसार किया जा रहा है। जी 20 की बैठक के दौरान प्रतिनिधिमंडल भारतीय संस्कृति, दर्शन, हैंडीक्राफ्ट और खानपान से भी परिचित होगा।

सम्मेलन में मुख्य रूप से  पांच विषयों पर चर्चा होगी

  1. कार्य का भविष्य: उद्योग 4.0, नवाचार और 21वीं सदी के कौशल।
  2. शांति निर्माण और सुलह: युद्ध रहित युग की शुरुआत।
  3. जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम न्यूनीकरण: स्थिरता को जीवन का एक तरीका बनाना।
  4. साझा भविष्य: लोकतंत्र और शासन में युवा।
  5. स्वास्थ्य, भलाई और खेल: युवाओं के लिए एजेंडा।

20 अगस्त तक चलेगा सम्मेलन

निदेशक ( युवा मामले विभाग) पंकज कुमार सिंह ने बताया कि जी-20 शिखर सम्मेलन 17 से 20 अगस्त तक वाराणसी में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें प्रमुख विशेषज्ञ, निर्णय निर्माता, जी-20 देशों के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि नॉलेज पार्टनर (IIM रायपुर), अकादमिक भागीदार (विश्वविद्यालय/संस्थान) एक साथ आएंगे। वाराणसी में आयोजित सम्मेलन में पिछले कुछ महीनों के दौरान हुई चर्चाओं के निष्कर्षों से बनाई गई वाई 20 निष्कर्षों  पर बातचीत करने, अंतिम रूप देने और हस्ताक्षर करने के लिए जी-20 देशों के युवा विशेषज्ञों, निर्णय निर्माताओं और युवा प्रतिनिधियों को एक साथ लाएगा।

यह सम्मेलन युवाओं को नए अवसरों के बारे में जागरूक होने के लिए वर्तमान विषयों पर एक वैश्विक परिप्रेक्ष्य प्रदान करेगा, आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान का निर्माण करेगा, भारतीय नीति-निर्माताओं के साथ बातचीत करने और सुझाव देने का अवसर देगा, युवाओं को स्थानीय समस्याओं के बारे में रचनात्मक रूप से सोचने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

काशी की संस्कृति से रूबरू होगा प्रतिनिधिमंडल

G-20 डेलीगेट्स के सदस्य 17 अगस्त को सुबह लगभग 10:30  बजे तक आईआईटी (बीएचयू) में सुपरकंप्यूटिंग सेंटर एंड प्रिसिजन इंजीनियरिंग हब  को देखने जायेंगे। शामिल देशों के प्रतिनिधि लगभग 4 बजे सारनाथ पहुंच कर म्यूजियम ,लाइट एंड शो के माध्यम से भगवान बुद्ध की जीवनी को देखेंगे और 20 को सम्मेलन के समापन वाले दिन श्री काशी विश्वनाथ मंदिर भी जा सकते है। मेहमानों को रोज़ सुबह योग और मेडिटेशन भी कराया जायेगा। डेलीगेट्स 20 तारीख को क्रूज से 84 घाटों की श्रृंखला ,गंगा दर्शन करेंगे और आरती भी देखेंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *