Andhra Pradesh: श्री चेंगलाम्मा मंदिर पहुंचे ISRO प्रमुख, INSAT-3DS की सफल लॉन्चिंग के लिए की प्रार्थना

Andhra Pradesh: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) मौसम की सटीक जानकारी प्राप्‍त करने के लिए आज अपने मौसम उपग्रह INSAT-3DS को लॉन्च करेगा. इस उपग्रह के सफल लॉन्चिंग के लिए इसरो प्रमुख ने आंध्र प्रदेश के सुल्लुरपेट में श्री चेंगलाम्मा मंदिर में पूजा-अर्चना की.

Andhra Pradesh: इनसैट श्रृंखला का तीसरा उपग्रह

इसरो प्रमुख एस सोमनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद पत्रकारों से बात की. उन्होंने कहा कि ‘आज शाम पांच बजकर 35 मिनट पर INSAT-3DS लॉन्च किया जाएगा. इस उपग्रह के माध्‍यम से समुद्र के सतहो की बारीकी से अध्‍ययन किया जाएगा. जिससे मौसमी आपदओं का पहले ही पता किया जा सकेगा. यह उपग्रह पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के लिए बनाया गया है. बता दें कि यह इनसैट-3डीएस श्रृंखला के उपग्रहों का तीसरा उपग्रह है.

आपको बता दें कि इनसैट-3 डीएस उपग्रह भूस्थैतिक कक्षा में स्थापित किए जाने वाले तीसरी पीढ़ी के मौसम विज्ञान उपग्रह का अनुवर्ती मिशन है. यह मिशन पूरी तरह से पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित है. जीएसएलवी एफ14 रॉकेट मौसम उपग्रह इनसैट-3डीएस को पृथ्वी की भूस्थैतिक कक्षा में स्थापित करेगा.

Andhra Pradesh: नॉटी बॉय की खासियत

दरअसल, इसका नाम ‘नॉटी बॉय’ इसलिए रखा क्‍योंकि जीएसएलवी एफ14 का ये 16वां मिशन होगा और इससे पहले जीएसएलवी एफ14 के 40 प्रतिशत मिशन असफल हुए हैं. इसरो ने कहा कि आज लॉन्च किया जाने वाला मौसम उपग्रह इनसैट-3डीएस साल 2013 में लॉन्च किए गए मौसम उपग्रह इनसैट -3डी का उन्नत स्वरूप है और इससे मौसम की बेहतर जानकारी मिल सकेगी. ‘नॉटी बॉय’ का वजन कुल 2274 किलोग्राम है. यह सैटेलाइट एक बार चालू होने के बाद अर्थ साइंस, मौसम विज्ञान विभाग (IMD), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशन टेक्नोलॉजी (NIOT), मौसम पूर्वानुमान केंद्र और भारतीय राष्ट्रीय केंद्र के तहत विभिन्न विभागों के लिए काम करेगा.

इसे भी पढ़े:-INSAT-3DS: : ‘नॉटी बॉय’ आज होगा लॉन्च, प्राकृतिक आपदाओं की मिलेगी सटीक जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *