Akshaya Tritiya: इस साल अक्षय तृतीया पर नहीं गूंजेगी शहनाई, जानिए और भी किन कामों की होगी मनाही

Akshaya Tritiya: 23 साल बाद अक्षय तृतीया पर न तो शहनाई गूंजेगी और ना ही कोई मांगलिक कार्य होंगे. शास्‍त्रों के मुताबिक अक्षय तृतीया के दिन अबूझ मुहूर्त होता है, यानी बिना कोई मुहूर्त देखे ही कोई भी मांगलिक कार्य किया जा सकता है. लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा. अबूझ मुहूर्त होने के बाद भी शुक्र और गुरु के अस्त होने के कारण सभी मांगलिक कार्यों पर विराम लगा हुआ है. जबकि सोना और वाहन खरीदने के लिए स्थिर लग्न में शुभ मुहूर्त है.

ज्‍योतिषाचार्यो के अनुसार 2001 यानी 23 साल बाद ऐसा संयोग बन रहा है, जब अक्षय तृतीया के दिन विवाह या मांगलिक कार्यों का कारक शुक्र और गुरु तारा अस्त होंगे, जिससे इस दिन विवाह आदि का मुहूर्त नहीं बन रहा है. गुरू और शुक्र के अस्‍त होने के कारण करीब 66 दिनों के लिए विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश, उद्यापन आदि मांगलिक कार्य पर रोक लग जाएगी.

इसे भी पढ़े:-Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर बन रहें कई शुभ योग, इन तीन राशियों पर बरसेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा

विवाह के कारक हैं शुक्र और गुरु

दरअसल, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, विवाह के लिए कुंडली और गुण दोष का मिलान किया जाता है. वहीं, गुरु और शुक्र ग्रह को विवाह का कारक ग्रह माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, आकाश मंडल में गुरु और शुक्र ग्रह उदय हों तो ही विवाह के शुभ मुहूर्त होते हैं. यदि ये दोनों ग्रह अस्त हों तो विवाह के लिए मुहूर्त नहीं होता है. ऐसे में 66 दिन के लिए कोई भी विवाह के लिए शुभ मुहूर्त नहीं बन रहा है.

इसे भी पढ़े:- Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर करें इन चीजों का दान, मां लक्ष्‍मी रहेंगी मेहरबान

Akshaya Tritiya: वर्जित कार्य

शुक्र और गुरु के अस्‍त होने के कारण इस दौरान विवाह, गृह प्रवेश, बावड़ी, भवन, कुआं, तालाब, बगीचा, जल के बड़े हौदे का निर्माण, व्रत का प्रारंभ, उद्यापन, प्रथम उपाकर्म, नई बहू का गृह प्रवेश, देवस्थापन, दीक्षा, उपनयन, जडुला उतारना, गृह प्रवेश, जनेऊ, प्राण प्रतिष्ठा, भूमिपूजन का आरंभ आदि कार्य करने की मनाही है.

इसे भी पढ़े:-Akshaya Tritiya 2024: कब है अक्षय तृतीया? क्‍या है इसका महत्‍व, जानिए सही तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त

अक्षय तृतीया पर होंगे ये कार्य

अन्नप्राशन, सीमंतोनयन, पुंसवन, जातकर्म, दुकान, वाहन क्रय विक्रय और नामकरण होंगे.

इसे भी पढ़े:-Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर नहीं खरीद सकते सोना-चांदी, तो घर ले आए ये चीजें, सुख-सौभाग्य में होगी वृद्धि

खरीद सकेंगे सोना और वाहन

बता दें कि अक्षय तृतीया पर सोना और वाहन खरीदने का मुहूर्त दिन में 10 मई दोपहर 12:23 बजे के बाद सिंह लग्न और मृगशिरा नक्षत्र में मिलेगा.

इसे भी पढ़े:- Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन गलती से भी न करें ये काम, वरना भुगतना पड़ेगा परिणाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *