Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर नहीं खरीद सकते सोना-चांदी, तो घर ले आए ये चीजें, सुख-सौभाग्य में होगी वृद्धि

Akshaya Tritiya 2024:  हर साल वैशाख माह के शुक्‍ल पक्ष के तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाई जाती है. अक्षय तृतीया को शुभ दिन मानने के साथ ही स्वयं सिद्ध मुहूर्त भी माना जाता है. मतलब, यह एक ऐसा दिन होता है जब आप कोई भी शुभ या मांगलिक कार्य बिना किसी शुभ मुहूर्त देखे कर सकते हैं. ऐसे में इस दिन गृह प्रवेश, और उद्योग आरंभ करने जैसे मांगलिक कार्य किए जाते हैं. अक्षय तृतीया के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की विशेष पूजा-अर्चना का विधान है. ऐसे में चलिए जानते है कि इस साल अक्षय तृतीया कब मनाई जाएगी और इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त क्‍या है.

Akshaya Tritiya 2024:  अक्षय तृतीया मुहूर्त

हिंदू पंचाग के मुताबिक, वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 10 मई, 2024 को प्रातः 04 बजकर 17 मिनट पर शुरू हो रही है तथा इसका समापन 11 मई को रात्रि 02 बजकर 50 मिनट पर होगा. ऐसे में अक्षय तृतीया का पर्व 10 मई, दिन शुक्रवार को मनाया जाएगा. वहीं, इस दिन धन की देवी मां लक्ष्‍मी के पूजा का शुभ मुहूर्त प्रातः 05 बजकर 33 मिनट से दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक रहेगा.

Akshaya Tritiya 2024:  खरीद सकते हैं ये चीजें

हिंदू मान्यताओं की माने तो अक्षय तृतीया के दिन मिट्टी से बने मटका या कलश घर लाना बहुत ही शुभ होता है. कहा जाता है कि इस दिन चावल भरा हुआ मटका घर लेकर आते हैं, तो इससे आपके घर कभी धन-धान्य कमी नहीं होती. साथ ही अक्षय तृतीया के दिन जौ खरीदना भी बहुत लाभकारी माना जाता है.

यह भी पढ़ें –Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर बन रहें कई शुभ योग, इन तीन राशियों पर बरसेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा 

 बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

बता दें कि इस साल अक्षय तृतीया का पर्व शुक्रवार के दिन पड़ रहा है. ऐसे में आप लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त करने के लिए अक्षय तृतीया के दिन श्री यंत्र को घर ला सकते हैं. दरअसल, श्री यंत्र को माता लक्ष्मी का ही प्रतीकात्मक रूप भी माना जाता है. इस दिन श्रीयंत्र को घर लाने के बाद इसे मंदिर में विधि-विधान पूर्वक स्थापित करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से भक्तों को जीवन में सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है.

यह भी पढ़ें – Akshaya Tritiya 2024: कब है अक्षय तृतीया? क्‍या है इसका महत्‍व, जानिए सही तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त

 घर लाएं ये चीजें

इसके अलावा, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित माना जाता है. ऐसे में आप मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए इस दिन अपने घर में दक्षिणावर्ती शंख, एकाक्षी नारियल आदि भी ला सकते हैं. इन्हें लाने के बाद विधि-विधान से घर के मंदिर में स्थापित कर देना चाहिए.

इसे भी पढ़े:-   Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर करें इन चीजों का दान, मां लक्ष्‍मी रहेंगी मेहरबान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *