Pain Relief: सीढ़ियां चढ़ते वक्त पैरों में होता है दर्द, करें ये एक्सरसाइज मिलेगा आराम

Pain Relief: सेहतमंद और फिट रहने के लिए सीढ़ियां चढ़ना-उतरना एक अच्छा एक्सरसाइज माना जाता है. ये केवल शरीर के नीचले भाग को ही नहीं बल्कि उपरी हिस्‍से को भी स्‍वस्‍थ्‍य रखता है, लेकिन कुछ लोगों को सीढ़ियां चढ़ने में काफी दिक्कत होती है. किसी के पैरों में दर्द होता है, तो कोई घुटने के दर्द से परेशान रहता है, जो कि आज के समय में एक कॉमन समस्‍या बन चुका है. वो है सांस फूलने की प्रॉब्‍लम.

ऐसे में यदि आपको भी सीढ़ियां चढ़ने में तकलीफ होती है, या सांस फूलती है, तो आप कुछ एक्सरसाइज के मदद से इसमें राहत पा सकते है. बता दें कि इन एक्‍सरसाइज के रोजाना अभ्यास से पैरों और घुटनों के दर्द में काफी हद तक आराम मिलता है. इसके साथ ही मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है.

इसे भी पढ़े:- गर्मियों में होने वाले स्किन एलर्जी से हैं परेशान, अपनाएं से घरेलु नुस्‍खे तुरंत मिलेगा आराम

Pain Relief: चेयर डिप्स 

यदि आपको सीढिया चढ़ते समय तकलीफ होती है, तो आप रोजाना चेयर डिप्‍स की प्रैक्टिस कर सकते हैं. दरअसल, इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको केवल एक कुर्सी की आवश्‍यकता होगी. बता दें कि इसे करना बहुत ही आसान है. हालांकि, शुरुआत में आपको इस एक्सरसाइज को करने में कुछ दिक्कत हो सकती है, लेकिन चेयर डिप्स एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों को मजबूती तो मिलती ही है साथ ही में घुटनों के दर्द में भी आराम मिलता है.

Pain Relief: स्क्वॉट्स 

स्क्वॉट्स भी आपके पैरों के दर्द को कम करने में काफी हद तक सहायक है. इस एक्‍सरसाइज को करने से पैरों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. साथ ही दर्द और सूजन में भी आराम मिलता है. बता दें कि स्क्वॉट्स करने से  आपके पैरों, घुटनों, कमर और पेट के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. इसके साथ ही शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी तेज होता है. 

इसे भी पढ़े:- Health Risk: ऑफिस में नाइट शिफ्ट करने वाले हो जाए सावधान, इन खतरनाक बिमारियों के हो सकते हैं शिकार

Pain Relief: साइड लेग लिफ्ट

अगर सीढ़ियां चढ़ते वक्‍त आपके पैरों या घुटनों में दर्द होता है, तो आपके लिए साइड लेग लिफ्ट एक्सरसाइज बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है. इस एक्‍सरसाइज को करने से पैरों की मसल्स स्ट्रॉन्ग होने के साथ ही शरीर का बढ़ा हुआ फैट भी कम होता है. वहीं, इसे करने के लिए आपको किसी उपकरण की भी आवश्‍यकता नहीं पड़ेगी. इस एक्सरसाइज को करने का आपको कुछ ही दिनों में का फर्क दिखाई देने लगेगा.

घुटनों के दर्द से बचने के उपाय
  • वहीं, घुटनों के दर्द से बचने के लिए सीढ़ियां चढ़ते समय हैंडरेलिंग का इस्तेमाल करें इससे आपके घुटनों पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ेगा, जिससे दर्द भी कुछ कम (Pain Relief) होगा.
  • इसके साथ ही पैरों में फिटिंग के शूज ही पहनें, वहीं अगर हो सके तो ब्रांडेड जूते पहने.

इसे भी पढ़े:- Jackfruit: मिर्गी से लेकर सिर दर्द तक… हर समस्‍या के लिए रामबाण है कटहल, गर्मियों में देता है जबरदस्त फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *