Life Management: थोड़ी सी हड़बड़ी जिंदगी भर पछताने के लिए कर सकती है मजबूर, इन मामलों में सोच समझ कर लें फैसला 

Life Management: ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि जल्‍दी का काम शैतान का. यानी हड़बड़ी में काम करने का मतलब किसी न किसी गड़बड़ी को बुलावा देना है. कभी-कभी ऐसा होता है कि किसी काम को जल्दी में करना ठीक होता है, लेकिन कुछ काम ऐसे भी होते है, जिन्‍हें कभी भी हंड़बड़ी में नहीं करना चाहिए. इन कामों को काफी सोच विचार कर करना ही बेहतर होता है. ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्‍यम से कुछ ऐसे ही कामों के बारे में भूलकर भी हड़बड़ी में नहीं करना चाहिए. तो देर किस बात कि चलिए जानते है उन कामों के बारे में..

Life Management: इन कामों में भूलकर भी न करें जल्‍दबाजी
Life Management: भरोसा करना

आज के समय में किसी भी व्‍यक्ति के ऊपर तुरंत भरोसा न करें. इस आधुनिक युग में हमारे आसपास दोहरे चरित्र वाले स्वार्थी लोग ज्यादा होते हैं और ऐसे लोगों को पहचान पाना भी काफी मुश्किल होता है. लोग बातें तो बहुत अच्‍छी करते है लेकिन आपके पीठ पर सदैव वार करने के लिए तैयार रहते है. इसलिए किसी के ऊपर भी भरोसा करने से पहले उन्हें परखें और फिर उनपर भरोसा करें.

Life Management: किसी के चरित्र को जज न करें

आज के समय में लोग बहुत जल्‍दी ही किसी को देखकर उनके चरित्र को जज करने लगते है. लेकिन किसी के चरित्र का निर्णय देने में हड़बड़ी न दिखाएं. सबकी परिस्थिति अलग होती है. यदि आपका उस व्‍यक्ति को कोई लेना देना नहीं है, तो आपको उन्‍हें चरित्र प्रमाण पत्र न ही देना बेहतर होगा. ऐसे में यदि आपका कोई करीबी है, जिसके चरित्र पर आपको शक है, तो बिना सौ फीसदी पुष्टि किए इस बात का किसी से कोई जिक्र न करें.

Life Management: प्यार में न पड़ें

प्यार और शादी के फैसले भावनात्मक रूप से आपको प्रभावित करते हैं. इसलिए हड़बड़ी में प्यार के चक्कर में न पड़े. क्‍योंकि यह बहुत ही बड़ा फैसला होता है, जिसे काफी सोच समझ कर ही लेना बेहतर होगा, क्योंकि ये आपके पूरे जीवन का सवाल होता है.

Life Management: बहुत बड़े निर्णय न लें

किसी भी मामलें में आपको बिना सोचे समझे फैसले करने से बचना चाहिए. जीवन में कभी कभी ऐसे कई निर्णय लेने पड़ते है, जो पूरे जीवन आपको प्रभावित कर सकते है. जैसे लोन उठाना, किसी से कर्ज लेना या फिर पेरेंट्स बनने का निर्णय लेना काफी बड़े और जिम्मेदारी भरे होते हैं. इसलिए इन्हें लेने से पहले काफी सोच-विचार लेना चाहिए.

Life Management: खाना जल्दी-जल्दी न खाएं

कई बार ऐसा होता है कि लोगों को कहीं जाना होता है, या कोई जरूरी काम होता है. ऐसे में समय बचाने के लिए लोग जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं. हालांकि, यह सेहत के लिए यह बहुत ही हानिकारक हो सकता है. आपको बता दें कि जल्दी खाना खाने से यह खाना शरीर को एनर्जी नहीं देता और खाने के गले में अटकने का खतरा भी बना रहता है. इसलिए खाने में कभी भी हड़बड़ी नही करनी चाहिए.

Life Management: भावनात्मक रूप से स्वस्थ होना

किसी ब्रेकअप से गुजर कर या अपने किसी खास को खोने के बाद इस दुख से उबरने के लिए हड़बड़ी नहीं दिखानी चाहिए. खुद को समय दें और इस बात को स्वीकार करें कि इस दुख से उबरने में समय लगेगा. इस प्रकार आप बेहतर तरीके से अपने भावनात्मक स्तर को सुधार सकेंगे.

Life Management: अन्‍य इन बातों में भी न दिखाएं हड़बड़ी-
  • पढ़ाई और सीखना
  • बिना मुद्दे को समझे बहस शुरू करना
  • किसी से ब्रेकअप
  • किसी अच्छी चीज को बिना हुए बता देना
  • किसी से प्रॉमिस करना

इसे भी पढ़े:-

Must read books: एक बार जरूर करें इन किताबों का अध्‍ययन, सहज,सुगम और सरल होगी जिंदगी की राह

ऑफिस में काम के बीच में आतीं है आलस और सुस्‍ती, तो अपनांए ये ट्रि‍क्‍स मिनटों में भागेगी नींद

कहीं आप भी तो नही हो रहे ओवरथिंकिंग के शिकार, जानें लक्षण और दूर करने के उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *