Google Doodle: गूगल ने हमीदा बानों को याद कर बनाया डूडल, जानिए कौन थीं ये और क्‍या है इनकी दिलचस्‍प कहानी  

Google Doodle: गूगल ने आज यानी चार मई को भारत की पहली महिला पहलवान हमीदा बानो को याद करते हुए एक खास डूडल बनाया है. बता दें कि आज ही के दिन सन् 1954 में आयोजित एक कुश्ती मैच में हमीदा बानों ने सिर्फ 1 मिनट 34 सेकेंड में जीत दर्ज कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई थी. बता दें कि उन्होंने प्रसिद्ध पहलवान बाबा पहलवान को हराया था. जिसके आद बाबा पहलवान ने कुश्ती से संन्यास ले लिया.

वहीं, गूगल ने अपने डूडल के डिस्क्रिप्शन में कहा है कि “हमीदा बानो अपने समय की अग्रणी थीं, उनकी निडरता को पूरे भारत और दुनियाभर में याद किया जाता है.  हमीदा बानों को अपनी खेल उपलब्धियों के अलावा, हमेशा खुद के प्रति सच्चे रहने के लिए याद किया जाएगा.

Google Doodle: अलीगढ़ की अमेजन

बता दें कि गूगल के आज के इस डूडल को बेंगलूरू की गेस्ट कलाकार दिव्या नेगी ने तैयार किया है. डूडल के बैकग्राउंड में Google लिखा हुआ है, जो स्थानीय वनस्पतियों और जीवों से घिरा हुआ है. वहीं, हमीदा बानो को ‘अलीगढ़ की अमेजन’ के नाम से भी जाना जाता है.

दरअसल, हमीदा बानों का जन्म 1900 के दशक की शुरुआत में उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के पहलवानों के एक परिवार में हुआ था. वह कुश्ती की कला का अभ्यास करते हुए पली बढ़ी और 1940 और 1950 के दशक के अपने करियर में 300 से अधिक प्रतियोगिताओं में जीत हासिल की.

Google Doodle: शादी के लिए रखी शर्त

दिलचस्‍प बात तो ये है कि हमीदा बानो ने अपनी शादी के लिए एक शर्त रखी थी. उन्‍होंने सन् 1940 और 1950 के दशक में चुनौती देते हुए कहा था कि जो भी उन्हें दंगल में हराएगा वो उससे शादी करेंगी. ऐसे में लाहौर के फिरोज खान, कोलकाता के एक अन्य पहलवान खड़ग सिंह ने हमीदा से शादी करने के लिए चुनौती दी थी. लेकिन दोनों में से कोई कामयाब नहीं हो सका.

बता दें कि हमीदा का किसी पुरूष के साथ पहला कुश्ती मैच लाहौर के फिरोज खान के साथ 1937 में हुआ था, जिसमें उन्हें काफी पहचान मिली. हमीदा ने फिरोज खान को चित कर दिया. वहीं, इस मैच के बाद हमीदा ने एक सिख और कोलकाता के एक अन्य पहलवान खड़ग सिंह को हराया था.

इसे भी पढ़े:- Weather Forecast: यूपी-बिहार में बदलने वाला है मौसम का मिजाज, जानिए कहां होगी भीषण गर्मी और कहां मिलेगा निजात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *