Weather Forecast: यूपी-बिहार में बदलने वाला है मौसम का मिजाज, जानिए कहां होगी भीषण गर्मी और कहां मिलेगा निजात

Weather Forecast: उत्तर भारत में तेजी से तापमान बढ़ने के कारण गर्मी का भी प्रकोप बढ़ रहा है. उत्तर भारत के कई राज्यों के कई जिलों में तापमान 43 डिग्री तक जा पहुंचा है. वहीं, मौसम विभाग ने लू चलने की भी चेतावनी जारी की है. ऐसे में ही झारखंड में भीषण गर्मी को देखते हुए केजी से लेकर कक्षा 8वी तक के स्कूलों को बंद कर दिया गया है.

Weather Forecast: दिल्ली का मौसम

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री कम यानी 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि इस सप्‍ताह दिल्ली-एनसीआर में लू की स्थिति नहीं रहेगी. इसके साथ ही यहां के मौसम में आगामी दो दिनों में खासा बदलाव देखने को मिल सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे और दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी होने के भी आसार है. इसके साथ ही कुछ इलाकों में तेज हवाएं भी चलने की संभावना है. 

Weather Forecast: यूपी-बिहार का मौसम

वहीं, बता करें यूपी के मौसम की तो यहां 5 मई से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. राज्य में अगले 2 से 3 दिन तक पारे में दो से तीन डिग्री बढ़ोत्तरी होने की संभावना है. जबकि 5 मई तक राज्य में हीटवेव भी रहने की आसार है. इसके अलावा, मौसम विभाग ने एक बार फिर से बारिश की उम्मीद जताई है. मौसम विभाग के अनुसार इस बार 7 से लेकर 9 मई तक राज्य में गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार है.

वहीं बिहार में भी मौसम में बदलाव नजर आने वाला है. 4 मई से बिहार के कई जिलों में बारिश होने की संभावना है. वहीं दक्षिण पूर्व बिहार में 6-9 मई तक पूरे राज्य में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है. फिलहाल बिहारवासियों को इस समय लू से भी राहत मिलेगी.

इसे भी पढ़े:-दिल्‍ली में तेजी से बढ़ रहा Mumps का प्रकोप, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *