Car Care Tips: कार से लंबे सफर पर जाने की कर रहे हैं तैयारी, इन बातों का रखे ध्‍यान

Car Care Tips: कार से लंबा सफर तय करना घूमने के शौकिन लोगों को काफी पंसद आता है. आज कल लगातार बेहतर होती कारें और सड़को के हाइवे में तब्‍दील होने के कारण अब लोग अपनी गाड़ी से ही लंबी दूरी की यात्रा करने लगे हैं. यदि आप भी कार से ही किसी लंबे ट्रि‍प पर जाने के बारे में सोच रहे है, आज हम आपको कुछ कार टिप्‍स के बारे में बताने जा रहे है, जिसे फॉलों करके आप अपने इस सफर को यादगार बना सकते है. तो चलिए बिना देर किए जानते है उन टिप्‍सों के बारे में….

Car Care Tips: फिट होना जरूरी

लंबी दूरी के सफर के लिए सबसे पहले किसी भी कार का फिट होना जरूरी होता है. सदि कार में कोई छोटी परेशानी भी हो तो सफर के दौरान बड़ी समस्या बन सकती है. जिससे सफर का मजा खराब होता है, और डेस्टिनेशन तक आपको पहुंचने में अणिक समय लग सकता है.

Car Care Tips: करवाएं व्हील अलाइनमेंट

जब भी आप कार से लंबे सफर करने की तैयारी करें, तो सदैव कार की व्हील अलाइनमेंट करवाएं. ऐसा करवाने से कार सड़क पर सीधी चलती है और ड्राइवर को भी कम थकान होती है. इसके अलावा आपके कार की टायर्स को भी खराब होने से बचाया जा सकता है.

Car Care Tips: लाइट्स हैं जरूरी

लंबे सफर के दौरा अक्‍सर ही रात हो जाती है. ऐसे में आपके कार के लाइट्स का सही तरीके से काम करना बेहद ही जरूरी होता है. इसलिए लंबे सफर पर जाने से पहले कार की लाइट्स को अच्‍छे से चेक कर लें. यदि कोई लाइट खराब है, तो उसे ठीक करवा कर ही सफर के लिए निकले. यदि कार की लाइटे सही तरीके से काम करती है, तो सफर में हादसे होने के खतरे भी कम होते है.

Car Care Tips: कूलेंट, इंजन ऑयल करें चेक

जब कभी भी कार से लंबे सफर की शुरुआत करें, तो सबसे पहले कार में कूलेंट और इंजन ऑयल जरूर चेक कर लें. ऐसा करने से आपको अंदाजा हो जाएगा कि गाड़ी में कूलेंट और इंजन ऑयल कम तो नहीं है. यदि ऐसा हो तो सफर के बीच बड़ी परेशानी भी हो सकती है, जिसे चेक करने से इस समस्या से बचा जा सकता है.

Car Care Tips: रखें जंपर केबल

सबसे जरूरी बात, यदि आप लंबे सफर पर कार से जा रहे हैं, तो कई बार ऐसा होता है कि बैटरी में कोई गड़बड़ी आ जानें से कार स्टार्ट करना काफी मुश्किल हो जाता है. इसलिए कोशिश करें कि कार में जंपर केबल साथ में ले लें. इससे आप दूसरी कार की मदद से अपनी कार की बैटरी को चार्ज कर सकते हैं और कार को स्टार्ट भी किया जा सकता है.

और पढ़े:-

Famous Beaches: भारत के अनोखे और अतरंगी Beach, देख खुद की आंखों पर नहीं होगा यकीन

Must read books: एक बार जरूर करें इन किताबों का अध्‍ययन, सहज,सुगम और सरल होगी जिंदगी की राह

ऑफिस में काम के बीच में आतीं है आलस और सुस्‍ती, तो अपनांए ये ट्रि‍क्‍स मिनटों में भागेगी नींद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *