Delhi: पीएम मोदी ने किया वर्ल्ड फूड फेस्टिवल का उद्घाटन, विशेषज्ञ देंगे आहारों की जानकारी

World Food Festival: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्‍ली के प्रगति मैदान में मेगा फूड इवेंट ‘वर्ल्ड फूड इंडिया 2023’ के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया. इस बार वर्ल्ड फूड फेस्टिवल में संचारी और गैर संचारी दोनों तरह के रोगों से स्‍ंवय को दूर रखने के लिए आयुष आहार दिखाई दिया. जिसमें चेन्नई का पंचमुत्ती दलिया, रागी से बने दिल्ली के रग्गी लड्डू और जयपुर के त्रिफला जैम तक का स्वाद चखने को मिलेगा. केंद्रीय आयुष मंत्रालय की तरफ से इसमें देश के सभी आयुष शोध संस्थान और स्टार्टअप शामिल हो रहे हैं.

आपको बता दें कि 3 से 5 नवंबर के बीच दिल्ली के प्रगति मैदान में लगातार दूसरे वर्ष सरकार विश्व खाद्य इंडिया महोत्सव का आयोजन किया गया है. इस वैश्विक समारोह के माध्‍यम से सरकार भारत के पारंपरिक खाद्य को दुनिया के सामने ला रही है, जिनके सेवन से स्वस्थ जीवन का आनंद लिया जा सकता है.

इस महोत्‍सव में भारतीय आयुर्वेद ने शामिल किए ये फूड्स

वहीं, केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने बताया कि world food festival को खास बनाने के लिए चैन्ने के सीसीआरएस ने पंचमुत्ती दलिया, हिबिस्कस जैम, हिबिस्कस जलसेक चाय, सफेद ज्वार की गेंदें, ओक फर्न कंद सूप, फिंगर मिलेट बॉल, हलीम नाचोस और भृंगराज कन्फेक्शनरी को पेश किया गया है. इनके अलावा दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान के डॉक्टरों ने रग्गी लड्डू, मुदगयुषा और यवडी रोटिका प्रीमिक्स, जयपुर के राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान की ओर से रग्गी कुकीज (रग्गी बाजरा के आटे से समृद्ध), एनर्जी बूस्टर (भुनी हुई जौ के साथ), त्रिफला जैम आदि को शामिल किया है.

विशेषज्ञ देंगे 36 तरह के आहार की जानकारी
इस महोत्सव में पुणे स्थित एनआईएन, सीसीआरयूएम और सीसीआरएएस-सीएआरआई बेंगलुरु के विशेषज्ञ कुल 36 तरह के आहार के बारे में जानकारी देंगे. मंत्रालय ने कहा कि आयुष का मतलब केवल घरेलु नुस्खे नहीं बल्कि बीमारी की रोकथाम से लेकर निदान, उपचार और मरीज के आगामी गुणवत्ता युक्त जीवन से जुड़ा है.

प्रत्येक आहार के लिए होगा क्यूआर कोड
मंत्रालय का कहना है कि आयुष आहार के लिए छह काउंटर लगाए जाएंगें. प्रत्येक संस्थान पांच से छह खाद्य प्रदर्शित करेंगे. साथ ही प्रत्येक आहार के लिए क्यूआर कोड भी है. वहीं, स्टार्टअप के लिए छह स्टॉल आवंटित किए हैं जिन पर 18 स्टार्टअप अलग अलग दिन आयुष आहार प्रदर्शित करेंगे.

ये भी पढ़े:-  Today Horoscope: मीन राशि वालों को आज मिलेगा प्रमोशन, इस राशि के जातक रहेंगे परेशान, जानिए अपना राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *