गुड़ और चना साथ खाने के हैं कई बेमिसाल फायदे

स्वास्थ्य। चने के साथ गुड़ को आपने कई बार अपने बड़े बुजुर्गों को खाते देखा होगा। चना-गुड़ साथ खाना न सिर्फ स्वाद के लिहाज से काफी बढ़िया होता है बल्कि इसमें हेल्दी रहने की कुंजी भी छिपी हुई है। गुड़ और रोस्टेड चना प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स का पावर हाउस भी कहा जाता है। शरीर के लिए चना-गुड़ खाना बेहद फायदेमंद होता है। शरीर का पाचन सुधारने के साथ ही गुड़ और चना बॉडी को एनर्जी से भर देता है। गुड़-चना खाने के बाद थकान गायब हो जाती है।

गुड़ चना साथ खाने से इम्यूनिटी भी बूस्ट होने लगती है। ऐसे में इन दो चीजों का नियमित सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। गुड़-चना खाने से शरीर में ब्लड की कमी भी दूर होती है। आइए जानते हैं इन्हें साथ खाने के फायदे-

इम्यूनिटी बूस्टर:-

गुड़ और चना साथ खाने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है। इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि इम्यूनिटी बढ़ाता है साथ ही दांतों को कमजोर होने से बचाता है। गुड़ और चना दोनों में ही काफी मात्रा में जिंक भी पाया जाता है। ऐसे में इसका नियमित सेवन स्किन हेल्थ को भी सुधारने में मदद करता है। इसके साथ ही चेहरे पर ग्लो भी आता है।

रेस्पिरेटरी डिजीज:-

भुना चना श्वसन तंत्र से जुड़ी बीमारियों में भी काफी फायदा पहुंचाता है। अगर रात में सोने से पहले रोस्टेड चना खाया जाए और ऊपर से गुनगुना दूध पी लिया जाए तो ये काफी फायदा पहुंचाता है। इसके अलावा गुड़ चना साथ खाने से फैट को घटाने में भी मदद मिलती है।

ब्लड:-

आप अगर शरीर में खून की कमी की परेशानी से जूझ रहे हैं तो गुड़ और चने का सेवन आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है। गुड़ में काफी मात्रा में आयरन मौजूद होता है, वहीं चने में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। ऐसे में इन दोनों चीजों को साथ में खाने से शरीर में खून की कमी दूर होकर मसल्स भी काफी मजबूत होती हैं।

एनर्जी लेवल:-

गुड़ और चना को देसी स्नैक्स के तौर पर सदियों से प्रयोग किया जाता रहा है। गुड़ और चना खाने से शरीर की एनर्जी तेजी से बढ़ती है। आप अगर कमजोरी, थकान महसूस करते हैं तो अपनी डाइट में गुड़ चना शामिल कर सकते हैं। गुड़-चना एनर्जी लेवल को बूस्ट करने के साथ ही शरीर को काफी ताकत देता है।

डाइजेशन:-

गुड़ और चना साथ खाने से पाचन तंत्र में भी सुधार होने लगता है। अक्सर लोग खाने के बाद गुड़ खाना पसंद करते हैं क्योंकि गुड़ की तासीर गर्म होने के साथ ही वो पाचन की रफ्तार को बढ़ा देता है। ऐसे में गुड़ और चना खाकर डाइजेशन को इंप्रूव किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *