इस तरीके से करें असली और नकली पेट्रोल की पहचान

काम की खबर। इन दिनों बाजार में बिकने वाले कई आवश्‍यक वस्तुओं में मिलावट को अंजाम दिया जा रहा है। ऐसे में आपको किसी भी वस्तुओं की खरीदारी करते समय सावधान रहने की आवश्‍यकता है। हम में से अधिकतर लोग अपनी गाड़ियों में पेट्रोल को नियमित तौर पर भरवाते हैं। गाड़ी की अच्छी एवरेज के लिए उसमें अच्छा पेट्रोल का होना बहुत जरूरी है। वहीं आपको इस बारे में पता होना चाहिए कि इन दिनों नकली पेट्रोल की काफी तेजी से बिक्री हो रही है।

गौरतलब है कि खुले में बिकने वाले पेट्रोल के साथ बड़ी-बड़ी कंपनियां, जो पेट्रोल पंप पर पेट्रोल की बिक्री करती हैं। वहां पर भी पेट्रोल में होने वाली मिलावट की शिकायतें समय-समय पर सामने निकलकर आती रहती हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको उस प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी हेल्‍प से आप असली और नकली पेट्रोल की पहचान कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

पेट्रोल की शुद्धता की जांच करने के लिए काफी आसान तरीका है। इसमें आपको किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना होगा। पेट्रोल कितना शुद्ध है। इस बारे में उसकी डेंसिटी से पता किया जा सकता है।

अगर पेट्रोल की डेंसिटी का स्कोर 730 से 800 के बीच का है। ऐसे में आपका पेट्रोल शुद्ध है। वहीं अगर पेट्रोल की डेंसिटी 800 से अधिक है। इस स्थिति में आपके पेट्रोल में मिलावट की गई है।

इसके अलावा आप फिल्टर पेपर की हेल्‍प लेकर भी पेट्रोल की गुणवत्ता की जांच कर सकते हैं। इसके बारे में पता करने के लिए आपको फिल्टर पेपर पर दो बूंद पेट्रोल डालना है।

ऐसा करने के करीब दो मिनट बाद पेट्रोल फिल्टर पेपर से उड़ जाएगा। वहीं अगर पेट्रोल सूखने के बाद फिल्टर पेपर पर गहरे रंग का दाग रहता है। ऐसे में समझ जाइए की आपके पेट्रोल में मिलावट की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *