taste with health: क्रिस्पी और क्रंची है ये घरेलू चिप्‍स…

रेसिपी। हमारा मन रोजाना चाय के साथ कुछ क्रिस्पी स्नैक्स खाने का करता है। आप ऐसे में चने के दाल से ये चिप्स तैयार कर सकते हैं। ये चिप्स टी टाइम के लिए भी काफी परफेक्ट हैं। क्रिस्पी और क्रंची ये चिप्स सेहत के लिए भी नुकसानदेह नही है, क्योंकि बाजार के चिप्स में काफी ज्यादा फैट और कैलोरी होती है। तो चलिए जानें चिप्स बनाने की रेसिपी…

चिप्स बनाने की सामग्री:- इस रेसिपी को बनाने के लिए चने की दाल सौ ग्राम, सूजी पचास ग्राम, पानी, चाट मसाला, गेंहू का आटा पचास ग्राम, तेल दो कप, काली मिर्च, जीरा आधा चम्मच, नमक स्वादानुसार, लाल मिर्च पाउडर, बेकिंग सोडा एक चुटकी।

विधि:- इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले चने की दाल को रातभर भिगोकर रख दें। अगले दिन सुबह इसके पानी को छानकर रख लें। ग्राइंडर में डालकर पीस लें। इस पिसे हुए पेस्ट को किसी बर्तन में निकाल कर रख लें।

फिर इसमे गेंहू, सूजी का आटा मिलाकर गूंथ लें। अगर आटा गूंथने में दिक्कत हो, तो पानी डाल दें। अब इसमे बेकिंग सोडा एक चुटकी डाल दें। साथ में एक चम्मच लाल मिर्च, काली मिर्च, पाउडर डाल दें।

इसमे स्वादानुसार नमक डालकर सारी साम्रग्री को अच्छे से गूंथ लें। फिर इस आटे को किसी फ्लैट सतह पर रखकर रोटी की तरह बेल लें। अगर ये बेलने में चिपक रहा है, तो इस पर थोड़ा सा सूखा आटा लगा दें। फिर इस रोटी को चिप्स के आकार का काट लें।

फिर एक कड़ाही में तेल गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए, तो इन सारे चिप्स को सुनहरा होने तक तल लें। अब इन चिप्स को किसी भी डिप के साथ सर्व करें। मेहमानों के आने पर टी टाइम के लिए बिल्कुल परफेक्ट स्नैक्स है। आप डिप को तैयार करने के लिए मेयोनीज का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *