भारतीय बाजारों में चावल की कीमतों में तेजी…

नई दिल्‍ली। पिछले पांच दिनों में भारतीय बाजारों में चावल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। चावल की कीमतों में 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी देखी गई है। पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश से आने वाले चावल की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई है।

जानकारी के अनुसार, चावल की कीमतों में हुई इस बढ़ोतरी का कारण बांग्लादेश है। आमतौर पर हमारा पड़ोसी देश, बांग्लादेश अपनी चावल की आवश्‍यकता भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और बिहार से चावल आयात करके पूरा करता है।

इस समय इन तीनों राज्यों में चावल की कीमतों में 20 फीसदी तक की तेजी देखी गयी है। देश के दूसरे हिस्से भी इन राज्यों में चावल का भाव बढ़ने से अछूते नहीं हैं, भारतीय बाजार में चावल की कीमतों में 10 फीसदी तक की तेजी आ गयी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इन दिनों बांग्लादेश में चावल की किल्लत हो गई है, जिससे वहां चावल महंगा होता जा रहा है। बांग्लादेशी सरकार ने महंगाई पर लगाम लगाने के लिए भारत से चावल आयात बढ़ाने के लिए ड्यूटी कम करने का फैसला लिया है।

22 जून को बांग्लादेश सरकार की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था। इस नोटिफिकेशन में कहा गया है कि 31 अक्टूबर तक नॉन बासमती राइस आयात करने की मंजूरी दी जा रही है। बांग्लादेश सरकार ने चावल के आयात पर इंपोर्ट ड्यूटी और टैरिफ 62.5 फीसदी से घटाकर सिर्फ 25 फीसदी कर दिया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *