Weather: देशभर में चुभती-जलती गर्मी का कहर, कई राज्‍यों में लू का अलर्ट   

Weather: देशभर में चिलचिलाती धूप व भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. कई राज्यों के विभिन्‍न हिस्‍सों में में जमकर लू चलने से पारा 45 डिग्री पहुंच गया है, जिसके चलते मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है. जबकि देश के कई अन्य हिस्सों में भी हीटवेव की स्थिति बने रहने की संभावना है.

वहीं, मौसम विभाग ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख समेत हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. अगले चार दिनों के दौरान बिहार, रायलसीमा, झारखंड, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी. जबकि  29/30 अप्रैल के मध्‍य केरल और उत्तर प्रदेश, 30 अप्रैल से 1 मई के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में इसी तरह की मौसम की स्थिति रहने की संभावना है.

इन राज्‍यों में गरज के साथ बारिश 

बता दें कि मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, पूर्वी मेघालय, नगालैंड और मणिपुर में 29-30 अप्रैल के बीच गरज के साथ हल्की बारिश होने की आशंका जताई है. वहीं, 29 अप्रैल से 1 मई के बीच सिक्किम में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है. जबकि लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश के साथ ही बर्फबारी होने के भी आसार है.

Weather: जम्मू-कश्मीर में अलर्ट जारी 

29 से 30 अप्रैल को जम्मू कश्मीर के कई इलाको में होने वाले भारी बारिश और बर्फबारी को लेकर मौसम विभाग ने जिले के लोगों को सामान्य तौर पर और भी विशेष रूप से झेलम नदी और इसकी सहायक नदियों व नालों के बाएं और दाएं किनारों पर रहने वाले लोगों को सलाह दी गई है कि  वो इन जल निकायों के अंदर और आस-पास आने-जाने से बचें और मौसम में सुधार होने तक अपनी गतिविधियों को सीमित रखें.

वहीं, उत्तराखंड में हल्की बारिश, तो तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों में बारिश के साथ तूफान आने की भी संभावना है. बता दें कि पंजाब के उत्तरी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छिटपुट ओलावृष्टि हो सकती है. साथ ही उत्तरी हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश और तूफान भी संभव है.

ये भी पढ़ें-Water Crisis: भीषण गर्मी में जलसंकटों से जुझ रहा दक्षिण भारत, भारी मात्रा में घटा जलाश्‍यों का स्‍तर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *