Vastu Tips: रसोई में भूलकर भी ना करें ये गलतियां, जीवन में करना पड़ सकता है कंगाली का सामना

Vastu Tips For Kitchen: सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व होता है. वास्तु शास्त्र घर या ऑफिस के सभी समानों को रखने के लिए एक विशेष स्‍थान बताया गया है. माना जाता है कि सनातन धर्म के नियमों का पालन करने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है. ऐसे में ही आज हम आपको आपके घर के रसोई से जुड़े कुछ नियमों के बारे में बताने जा रहे है. रसोई में कुछ काम ऐसे भी होते है, जिन्‍हें करने से आपको जीवन में कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि रसोई में वो कौन से कार्य है जिन्‍हें करने से आपको बचना चाहिए.  

Vastu Tips: रसोई में न करें ऐसी गलतियां
गुथा हुआ आटा फ्रिज में रखना

अक्‍सर ऐसा देखने को मिलता है कि लोग रात का गुथा आटा फ्रिज में रख देते हैं और फिर अगले दिन इस आटे की रोटी बनाते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र कु अनुसार ऐसा करना शुभ नहीं होता है. कहा जाता है कि बासी गुथें हुए आटे की रोटी बनाने से इंसान पर शनि और राहु का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे जीवन में कई सारी समस्‍याओं से जुझना पड़ता है.   

इसे भी पढ़े:-Vastu Tips: घर में जरूर लगाएं ये पौधे, बनी रहेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा

रसोई में झाडू रखना

वास्तु शास्त्र में रसोई में झाड़ू रखना बेहद ही अशुभ बताया गया है. मान्‍यता है कि रसोई घर में झाड़ू रखने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है. इसके अलावा घर के सदस्यों में भी लड़ाई झगड़े की स्थिति बनी रहती है. इसलिए आपको भूलकर भी रसोई में झाड़ू नहीं रखना चाहिए.  

रसोई में टूटे बर्तन रखना

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार रसोई में टूटे बर्तनों को भी नहीं रखना चाहिए. रसोई में ऐसे में बर्तनों को रखने से वास्तु दोष लगता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा रुष्ट हो जाती हैं.

इसे भी पढ़े:-Vastu Tips: घर में गलती से भी न लगाएं ऐसी तस्‍वीरें, बर्बाद हो सकता है आपका जीवन

रसोई में मंदिर होना

यदि आपने रसोई घर में ही मंदिर बना रखा है, तो वहां से मंदिर को हटा लें. क्‍योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार रसोई में मंदिर नहीं बनाना चाहिए. दरअसल, रसोई में भोजन को बनाते समय प्याज और लहसुन का प्रयोग किया जाता है और ऐसे में रसोई में मंदिर होने से परिवार के सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.  

इसे भी पढ़े:-Vastu Tips: घर के लिए सुरक्षा कवच है कपूर मिला पानी, ऐसे करें इस्‍तेमाल, जीवन में होगा चमत्‍कार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *