Weather Update: आज रात से बदल जाएगा मौसम का मिजाज, इन इलाकों में हो सकती हैं बुंदा-बांदी

Weather Update: मार्च महिने का दूसरा सप्‍ताह शुरू हो चुका है,लेकिन अभी भी उत्तर भारत के राज्यों में रात के वक्त सर्दी अपना रंग दिखा ही रही है. उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में अभी भी न्यूनतम पारे में बढ़ोतरी नहीं हुई है. जबकि दिन का तापमान रात के तापमान से दोगुने से भी ज्‍यादा देखने को मिल रहा है. वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि अभी अगले कुछ दिनों तक उत्तर भारत में इसी तरह का तापमान (Weather Update) बना रहेगा. 

मौसम विभाग के मुताबिक, लगातार बनी पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते ही ऐसा हो रहा है. विभाग की मानें तो रविवार रात से लेकर इस पूरे हफ्ते एक बार फिर से उत्तर पश्चिमी हिमालय रीजन में पश्चिम विक्षोभ की सक्रियता का प्रभाव रहने वाला है.

Weather Update: रात के तापमान में बढ़ोतरी की नहीं कोई उम्‍मीद

आईएमडी ने अगले 7 दिनों के अंदर रात के तापमान में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी होने के कोई संभावना नहीं जताई है. ऐसे में देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर सहित आसपास के इलाकों में रात का पारा अगले एक सप्ताह तक 10 से 13 डिग्री सेल्सियस के बीच बने रहने की संभावना है. जबकि अधिकतम तापमान में 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. 

Weather Update: एक बार फिर एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ

मौसम विभाग का कहना है कि तापमान की यह असमानता अधिकतम और न्यूनतम पारे के बीच में तकरीबन दो गुने से ज्यादा के बीच में बनी हुई है. वहीं, मौसम वैज्ञानिक आलोक यादव ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता लगातार उत्तर पश्चिम भारत में बनी हुई है, जिसके चलते रातों के तापमान में बहुत तेजी से बढ़ोतरी नहीं हो पा रही है. हालांकि रविवार देर शाम से एक बार फिर उत्तर पश्चिमी हिमालय रीजन में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता होने जा रही है. जिसका प्रभाव आगामी शनिवार तक उत्तर भारत के अलग-अलग राज्यों में देखने को मिलेगा.

Weather Update: इन इलाको में हो सकती है बारिश

वैज्ञानिकों की मानें तो इस विक्षोभ की सक्रियता का असर बहुत अधिक नहीं होने वाला है. यानी अगले एक सप्ताह तक मौसम में बदलाव तो रहेगा, लेकिन बहुत ज्यादा बारिश और पहाड़ के ऊंचे हिस्से पर भारी बर्फबारी होने के कोई आसार नहीं है. हालांकि पंजाब हरियाणा पश्चिमी उत्तर प्रदेश चंडीगढ़ और दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों में हल्की-फुल्की बारिश देखी जा सकती है

इसे भी पढ़े:-Solar Eclipse: सूर्य ग्रहण के वक्‍त आसमान से क्‍यो गायब हो  जाते है बादल, वैज्ञानिकों ने सुलझायी गुत्‍थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *