MP: एक बार फिर कूनों से आई खुशखबरी! मादा चीता गामिनी ने पांच शावकों को दिया जन्म

MP News: मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से एक बार फिर खुशखबरी सामने आई है. दरअसल, यहां दक्षिण अफ्रीका के त्वालु कालाहारी रिजर्व से लाई गई मादा चीता गामिनी ने पांच शावकों को जन्म दिया है. इन शावकों के जन्‍म लेने के बाद भारत में जन्मे चीतों की संख्या 13 हो गई है.

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट ‘एक्स’ पर एक वीडियो शेयर किया है. इसके साथ ही उन्‍होंने बताया कि भारत में दूसरे लॉट में लाए गए चीतों में शामिल पांच वर्षीय गामिनी ने रविवार को पांच शावकों को जन्म दिया. यह भारतीय धरती पर चौथा चीता वंश है जबकि दक्षिण अफ्रीका से लाया गया चीता का पहला वंश.

MP News: केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र सिंह ने दी बधाई

वहीं, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र सिंह ने भी x पर ट्वीट कर 5 शावकों के जन्‍म की बधाई दी. उन्‍होंने लिखा कि मादा चीता गामिनी, उम्र लगभग 5 वर्ष, ने आज 5 शावकों को जन्म दिया है. सभी को बधाई, विशेषकर वन अधिकारियों, पशुचिकित्सकों और फील्ड स्टाफ की टीम को, जिन्होंने चीतों के लिए तनाव मुक्त वातावरण सुनिश्चित किया है. बता दें कि कूनो राष्ट्रीय उद्यान में शावकों सहित चीतों की कुल संख्या 26 है. 

MP News: सात चीतों की मौत

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीता प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी. इसके अंर्तगत पहले नामीबिया चीतों को लाया गया. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका से दो चरणों में 20 चीते लाए गए थे. हालांकि अलग-अलग समय पर इनमें से सात चीतों की मौत हो चुकी है.  

इसे भी पढ़े:-Weather Update: आज रात से बदल जाएगा मौसम का मिजाज, इन इलाकों में हो सकती हैं बुंदा-बांदी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *