Weather: भीषण ठंड और घने कोहरे की चपेट में पूर्वी भारत, कई राज्‍यों में हो सकती है समान्‍य से अधिक बारिश

Weather: उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत भीषण ठंड और घने कोहरे की मार झेल रहा है. जम्मू-कश्मीर से लेकर पंजाब, हरियाणा समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में ठिठुरन वाली ठंड पड़ रही है. पहाड़ी इलाको में हो रही बर्फबारी का प्रभाव राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों पर पड़ रहा है. दिन में धूप निकलने के बावजूद भी लोग ठिठुरे हुए रह रहे है.

दिल्ली में (Weather) न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक लेकिन एक दिन पहले की तुलना में दो डिग्री कम है. उत्तर भारत में कोहरे का के कारण यातायात, खासकर रेल संचालन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है और ज्यादातर ट्रेनें घंटों देरी से चल रही हैं.

Weather: उत्‍पन्‍न हो सकती है कोल्ड डे की स्थिति

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि पांच से 11 जनवरी के बीच रात के तापमान में और गिरावट आने का अनुमान है। इसके प्रभाव से मध्य भारत में शीतलहर की स्थिति गंभीर हो सकती है। मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के उत्तरी हिस्से और उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में दिन का तापमान कम होने से कोल्ड डे की स्थिति पैदा हो सकती है।

Weather: कोहरे के कारण दृश्यता काफी कम

मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार को पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के कुछ अन्य हिस्सों में मध्यम से घना कोहरा देखने को मिला, जिस कारण कई इलाकों में दृश्यता काफी कम रही. आईएमडी ने सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पूर्वी राजस्थान से सटे पश्चिम मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के मध्य भागों, दक्षिण असम और त्रिपुरा में मध्यम से घना कोहरा छाया हुआ है.

सामान्य से अधिक हो सकती है बारिश

आईएमडी ने जनवरी महिने में पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू- कश्मीर, लद्दाख और उत्तराखंड में मासिक बारिश सामान्य से अधिक होने की संभावना जताई है. यहां लंबे समय के औसत (एलपीए) का 122 प्रतिशत बारिश होने की उम्‍मीद है. जनवरी के दौरान मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में शीतलहर वाले दिनों के सामान्य से कम होने की संभावना है.

इसे भी पढ़े:-Aaj Ka Rashifal: आज सूर्य की तरह चमकने वाला है इस राशि के जातकों का भाग्य, जानिए सभी राशियों का राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *