India-UK: रक्षामंत्री कल ब्रिटेन के तीन दिवसीय दौरे के लिए होंगे रवाना, कई अहम मुद्दों पर हो सकती है वार्ता

Rajnath singh: भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 8 जनवरी यानी कल ब्रिटेन की तीन दिवसीय दौरे के लिए रवाना होंगे. इस दौरान भारत और ब्रिटेन के साथ रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय साझेदारी की होने की संभावना हैं. बता दें कि 22 साल में पहली बार भारत के रक्षा मंत्री ब्रिटेन दौरे के लिए जा रहे है.

दरअसल, जून 2022 में राजनाथ सिंह (Rajnath singh) की ब्रिटेन की यात्रा को भारतीय पक्ष ने प्रोटोकॉल के कारण के तहत रद्द कर दिया था. रक्षा मंत्री के इस तीन दिवसीय यात्रा के दौरान ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ग्रांट शाप्स के साथ व्यापक बातचीत होगी. इस बैठक में सैन्य सहयोग और रक्षा औद्योगिक साझेदारी को गहन करने की कोशिश की जाएगी. 

Rajnath singh का ब्रिटेन दौरा कई मायनों में खास

लंदन स्थित इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज (IISS) के थिंक टैंक में शामिल दक्षिण एशिया के सीनियर फेलो राहुल रॉय-चौधरी ने बताया कि यह यात्रा और सार दोनों के संदर्भ में खास है. 22 वर्षों में भारत के रक्षा मंत्री की ब्रिटेन की यह पहली यात्रा है. बता दें इससे पहले 22 जनवरी 2002 को तत्कालीन रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नाडीस लंदन दौरे पर गए थे. इस लिहाज से यह यात्रा काफी अहम मानी जा रही है. उन्‍होंने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का ब्रिटेन दौरा कई मायने में खास है. इससे ब्रिटेन और भारत के बीच रिश्तों को मजबूती मिलेगी.

आपको बता दें कि पिछले साल सितंबर 2023 में ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत आए थे. उस दौरान उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपनी ब्रिटेन यात्रा के दौरान हथियार निर्माण स्थलों में से एक का दौरा कर सकते हैं. 

Rajnath singh: ‘कई मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना’

वहीं, विश्लेषकों का कहना है कि मंत्री स्तर पर बातचीत के दौरान रक्षा क्षेत्र में केंद्र सरकार के मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत एजेंडे के कार्यान्वन पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है. दरअसल, भारत-ब्रिटेन रक्षा साझेदारी में इजाफा पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की अप्रैल 2022 की भारत यात्रा से हुई, जिन्होंने भारत के लिए एक ओपन जनरल एक्सपोर्ट लाइसेंस (OGEL) के निर्माण की घोषणा की थी, जिसके बारे में ब्रिटेन सरकार ने कहा था कि यह नौकरशाही को कम करेगा और इसमें मदद करेगा.

इसे भी पढ़े:-UP Police SI Vacancy: यूपी पुलिस एसआई के पदों पर आज से आवेदन शुरू, यहां से करें रजिस्‍ट्रेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *