PM Modi: सउदी अरब हमारा सबसे महत्वपूर्ण साझेदार, क्राउन प्रिंस के साथ मीटिंग में क्या हुई बात?

New Delhi: जी-20 समिट में हिस्सा लेने के बाद सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान अल सऊदी आज से भारत के आधिकारिक दौरे पर हैं। इस दौरान आज उन्होंने हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। इसके बाद दोनों देश के प्रधानमंत्री ने संयुक्त बयान जारी किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के लिए सऊदी अरब अहम है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग भी बढ़ रहा है।

संयुक्त संबोधन में पीएम मोदी ने कहा ने कहा कि आज की बैठक से हमारे संबंधों को एक नई दिशा मिलेगी और हमें मिलकर मानवता की भलाई के लिए काम करते रहने की प्रेरणा मिलेगी। कल हमने भारत, पश्चिमी एशिया और यूरोप के बीच कॉरिडोर स्थापित करने के लिए ऐतिहासिक शुरुआत की है। इससे न केवल दोनों देश आपस में जुड़ेंगे बल्कि एशिया, पश्चिम एशिया और यूरोप के बीच आर्थिक सहयोग, ऊर्जा के विकास और डिजिटल कनेक्टिविटी को बल मिलेगा।

इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लिए सउदी अरब हमारे सबसे महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदारों में से एक है। विश्व की दो बड़ी और तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं के रूप में हमारा आपसी सहयोग पूरे क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है। अपनी बातचीत में, हमने अपनी साझेदारी को अगले स्तर पर ले जाने के लिए कई पहलों की पहचान की है।

पीएम मोदी और क्राउन प्रिंस और सऊदी अरब के प्रधानमंत्री प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में आयोजित भारत-सऊदी रणनीतिक साझेदारी परिषद की पहली बैठक के कार्यवृत्त पर हस्ताक्षर किए। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और पीएम प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद ने कहा कि …इस (भारत-सऊदी अरब) रिश्ते के इतिहास के दौरान कोई असहमति नहीं थी, लेकिन भविष्य के निर्माण के लिए सहयोग है। हमारे देश के और अवसर पैदा करें। आज हम भविष्य के अवसरों पर काम कर रहे हैं।

इसके अलावा उन्होंने कहा, ‘मैं आपको जी 20 शिखर सम्मेलन के प्रबंधन और मध्य पूर्व, भारत और यूरोप को जोड़ने वाले आर्थिक गलियारे सहित हासिल की गई पहलों के लिए बधाई देता हूं, जिसके लिए आवश्यक है कि हम इसे वास्तविकता में बनाने के लिए लगन से काम करें।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *