One Nation One Election: पूर्व राष्ट्रपति के घर हो सकती है समिति की बैठक, ये सदस्य होंगे शामिल

New Delhi: एक देश एक चुनाव को लेकर आज केंद्र सरकार के कमेटी की पहली बैठक होगी। जानकारी मिली है कि पूर्व राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के घर पर उनकी अध्‍यक्षता में यह बैठक हो सकती है। समिति के सदस्‍य दोपहर बाद इस मीटिंग में शामिल होने के लिए जुटेंगे।

आठ सदस्यीय समिति में कौन-कौन शामिल
कानून मंत्रालय के अनुसार, इस समिति का नेतृत्व पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे। समिति में गृहमंत्री अमित शाह, राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद, वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष एनके सिंह, लोकसभा के पूर्व महासचिव सुभाष सी कश्यप, वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे और पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी शामिल हैं। वहीं, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी आमंत्रण के बावजूद इस समिति में शामिल होने से इनकार कर चुके हैं।

विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में भाग लेंगे मेघवाल
एक सरकारी अधिसूचना मुताबिक, कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में उच्च स्तरीय समिति की बैठकों में शामिल होंगे। समिति का गठन पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों से कुछ महीने पहले और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले किया गया है। मालूम हो कि संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने शुक्रवार को समिति के गठन की जानकारी दी थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *