Hanuman Janmotsav: हनुमान जन्‍मोत्‍सव के मौके पर मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु, बजरंगबली के जयकारों से गूंज उठी राजधानी

Hanuman Janmotsav: आज देशभर में पूरे जोश और उत्‍साह के साथ हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है. हर साल चैत्र शुक्ल की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाता है, जो कि इस साल 23 अप्रैल यानी आज के दिन मनाया जा रहा है. हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर राजधानी दिल्ली के मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की जमावड़ा लगा है. इसी क्रम में कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु इकट्ठा हुए. श्रद्धालुओं ने हनुमान जी की पूजा-अर्चना की. इस दौरान बजरंगबली के जयकारों से मंदिर गूंज उठा.

Hanuman Janmotsav: चालीसा और सुंदरकांड पाठ का आयोजन

हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में भाजपा कई जगहों पर कार्यक्रम का आयोजन करेगी. दरअसल, भाजपा ने एक साथ ढाई सौ से अधिक मंडलों व बूथ पर हनुमान चालीसा का पाठ कराने का निर्णय लिया है. इसी क्रम में राजधानी में भी हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, प्रभात फेरियां, शोभायात्राएं और इसी प्रकार के अनेक कार्यक्रमों आयोजित किए जाएंगे.

Hanuman Janmotsav: सीमित दायरे में निकाल सकेंगे शोभा यात्रा

वहीं, बीते साल की तरह इस साल भी जहांगीरपुरी इलाके में हिंदू संगठन हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर दो सौ मीटर तक ही शोभा यात्रा निकाल पाएंगे. पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस की तरफ से पूरे इलाके में शोभा यात्रा निकालने की अनुमति नहीं दी गई है. हिंदू संगठन सीमित दायरे में शोभा यात्रा निकाल सकते हैं. इस दौरान जहांगीरपुरी में दिल्ली पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बल की भी तैनाती होगी.

इसे भी पढ़े:-

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती के दिन करें ये खास उपाय, सभी परेशानियों से मिलेगी मुक्ति

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती के दिन इन मंत्रों से करें बजरंगबली की स्तुति, बनेंगे सभी बिगड़े काम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *