Hanuman Janmotsav: हनुमान जयंती के दिन करें ये खास उपाय, सभी कष्‍टों से मिलेगी मुक्ति

Hanuman Jayanti 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) मनाया जाता है. इस दिल लोग भगवान हनुमान की कृपा पाने के लिए व्रत रखकर बजरंग बली की विधिवत पूजा अर्चना करते है. इस साल हनुमान जयंती 23 अप्रैल 2024, दिन मंगलवार के दिन मनाई जाएगी.

इस दिन को हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) न कहकर ‘हनुमान जन्मोत्सव’ कहना ज्यादा उचित रहेगा क्योंकि मान्यता है कि बजरंगबली आज भी धरती पर सशरीर मौजूद हैं. वह आज भी सभी के संकटों का निवारण करते हैं इसलिए उन्हें संकटमोचन के नाम से जाना जाता है.

इसे भी पढ़े:- Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती के दिन इन मंत्रों से करें बजरंगबली की स्तुति, बनेंगे सभी बिगड़े काम

शास्त्रों के अनुसार, हनुमान जन्‍मोत्‍सव (Hanuman Jayanti) के दिन कई सारे उपाय किए जाते है. कहा जाता है कि इस दिन किए गए पवनपुत्र से जुड़े उपायों से आर्थिक स्थिति बेहतर होती है. इसके साथ ही आपके घर में सुख समृद्धि का वास होता है. तो चलिए जानते है उन उपायों के बारे में….

Hanuman Jayanti के दिन करें ये उपाय
  • अगर आप आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, तो हनुमान जन्‍मोत्‍सव के दिन बजरंगबली की विशेष पूजा करें. इस दौरान पूरे सच्चे मन से हनुमान चालीसा का पाठ करें. हनुमान जी के सामने तेल का दीपक जलाकर दो लौंग डाल दें. ऐसा करने से जातक को आर्थिक तंगी से छुटकारा मिल सकता है.
  • हनुमान जन्मोत्सव के पावन अवसर पर 11 केलों में एक-एक लौंग लगाकर संकट मोचन हनुमान जी को अर्पित करें. इसके बाद सभी केले को प्रसाद के रूप में लोगों में वितरण कर दें. ऐसा करने से आपके ऊपर हनुमान जी की कृपा सदैव बनी रहती है.
  • हनुमान जन्‍मोत्‍सव के दिन बजरंगबली को सिंदूर, मीठे पान की बीड़ा और चोला अर्पित करें. इसके बाद सिंदूर को अपने माथे पर भी लगाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से व्‍यक्ति को सभी संकटों से छुटकारा मिलता है.
  • हनुमान जन्मोत्सव के शुभ अवसर पर आप अपनी श्रद्धा के अनुसार भंडारा भी करा सकते है. कहा जाता है कि हनुमान जन्‍मोत्‍सव के दिन गरीबों को भोजन कराने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है.

इसे भी पढ़े:- Hanuman Janmotsav: हनुमान जन्‍मोत्‍सव के मौके पर मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु, बजरंगबली के जयकारों से गूंज उठी राजधानी

 (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्‍न मान्‍यताओं/धर्मग्रन्‍थों पर आधारित है. Janta Mirror इसकी सटीकता या विश्‍वसनीयता की पुष्टि नहीं करता.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *