Gate Free Toll Plaza: टोल प्लाजा पर लागू होगी GNSS तकनीक, जाम से मिलेगी मुक्ति

New Delhi: केंद्र सरकार जल्द ही टोल प्लाजा पर एक खास तकनीक लागू करने जा रही है। इससे टोल प्‍लाजा पर ट्रैफिक जाम जैसे हालात से निजात मिलेगा। अक्‍सर हम देखते हैं कि  सफर के दौरान हाईवे पर टोल प्लाजा पर हमेशा गाड़ियों की लंबी कतारें लगी रहती हैं। इस जाम की वजह से यात्रियों को कुछ समय तक इंतजार करना पड़ता है। हालांकि, फास्टैग के आने से टोल प्लाजा पर लगने वाले औसत वक्त में कमी आई है, लेकिन अब खास तकनीक के लागू होने से आने वाले समय में टोल पर रुकने की झंझट ही खत्म हो जाएगी। ,

राज्यसभा में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश के टोल प्लाजा पर लगने वाले औसत वक्त में कमी आई है। यह वेटिंग टाइम औसत 734 सेकेंड था जो अब घटकर केवल 47 सेकंड रह गया है। उन्होंने यह भी बताया कि नेशनल हाईवे पर FASTag लगने के बाद से टोल प्लाजा के कलेक्शन में बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय वाहनों को रोके बिना स्वचालित टोल संग्रह को सक्षम करने के लिए स्वचालित नंबर प्लेट पहचान प्रणाली (स्वचालित नंबर प्लेट रीडर कैमरे) से जुड़े एक पायलट प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है।

GNSS पर आधारित गेट फ्री प्लाजा बनेंगे
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इंदौर से बीजेपी सांसद शंकर लालवानी ने केंद्रीय परिवहन मंत्री से पूछा था कि सरकार टोल प्लाजा पर लगने वाले लंबे ट्रैफिक जाम पर क्या कर रही है, क्या इस समस्या के लिए किसी नए सिस्टम को डेवलप किया जा रहा है? इस पर केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि जल्द ही देश में Global Navigation Satellite System (GNSS) पर आधारित गेट मुक्त प्लाजा बनाए जाएंगे। इससे लोगों को प्लाजा पर कुछ वक्त के लिए भी नहीं रुकना पड़ेगा। इस पर योजना काम करने के लिए सरकार ने एक कंसल्टेंट नियुक्त कर दिया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *