Garden Tourism Festival: 16 फरवरी से शुरू हो रहा गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल, बच्चों व बुजुर्गो की होगी फ्री में एंट्री

Garden Tourism Festival: मौसम ने धीरे-धीरे मिजाज बदलना शुरू कर दिया है. सर्दियो की समापन और गर्मियों का प्रारंभ के बीच का समय बेहद ही सुहावना होता है. इस ऋतु को वसंत ऋतु कहते है और वसंत ऋतु का आगमन अपने साथ खुशहाली और हरियाली लेकर आता है. पेड़-पौधे नए कोमल पत्तियों और रंग-बिरंगे फूलों से लद जाते हैं. जिन्‍हें देखकर हर कोई आ‍कर्षित होता है.

वहीं, दिल्ली में 2 फरवरी से राष्ट्रपति भवन का अमृत उद्यान आम लोगों के लिए खोल दिया गया है. जहां जाकर आप विभिन्‍न प्रकार के फूलों की खूबसूरती को करीब से देख सकते हैं. इसके साथ ही आपको जल्द ही ऐसा एक और ऑप्शन मिलने वाला है, क्योंकि 16 फरवरी से शुरू होने जा रहा है गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल, जो कि 18 फरवरी तक चलेगा.

Garden Tourism Festival: पर्यटको के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन

आपको बता दें कि यह दिल्ली पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित होने वाला वार्षिक उत्सव है, जिसमें दुनिया के भिन्‍न-भिन्‍न हिस्सों से तरह-तरह के फूल, पौधे देखने को मिलते हैं. साथ ही इस फेस्टिवल में पर्यटकों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम, वर्कशॉप, प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती हैं और खाने-पीने के ऑप्शंस भी मौजूद होते हैं.

Garden Tourism Festival: कब हुई थी इस फेस्टिवल की शुरुआत?

साल 2004 में पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय श्रीमती शीला दीक्षित ने गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल का शुरुआत की थी. इस फेस्टिवल का आयोजन लोगों के बीच प्राकृतिक, पर्यावरण और बागवानी के प्रति जागरूकता बढ़ाने के मकसद से किया जाता है. बता दें कि इस फेस्‍टवल का आयोजन कुतुब हेरिटेज जोन के पास स्थित 20.5 एकड़ के पार्क गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज में किया जाता है.

Garden Tourism Festival: कितने दिनों तक चलेगा फेस्टिवल?

36वां गार्डन टूरिज्‍म फेस्‍टि‍वल 16 फरवरी से शुरू होकर 18 फरवरी 2024 तक चलेगा. इस बार इस फेस्टिवल की थीम ‘फूलों के बीच में धरती हंसती है’ रखी गई है. इस महोत्‍सव में आपको अलग-अलग तरह के ढ़ेर सारे खूबसूरत फूलों का दीदार करने का मौका मिलेगा.  

Garden Tourism Festival: देखने को मिलेंगे ये फूल-पौधे

इस गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल में अलग-अलग प्रकार के डाहलिया, टेरारियम, औषधीय पौधे, पत्ते, हर्बल पौधे, कैक्टस, बोन्साई, बोगनवेलिया, सब्जियां और इंडोर और आउटडोर पौधों का भी प्रदर्शन होगा. फेस्टिवल में करीब 500 से ज्यादा किस्म के पौधे लगाए जाएंगे.

Garden Tourism Festival: और क्या होगा खास?

इतना ही नहीं, इस महोत्‍सव में पुष्प प्रदर्शनी के अलावा, यहां आने वाले लोगों के लिए कई तरह की एक्टिविटीज का भी आयोजन किया जाएगा. बच्चों के लिए एक एडवेंचर पार्क, 17 फरवरी को बच्चों के लिए ऑन-द-स्पॉट पेंटिंग प्रतियोगिता, 18 फरवरी को मैजिक शो का आयोजन किया जाएगा. साथ ही वर्कशॉप्स का भी आयोजन होगा. इसके अलावा एक मिनी फूड फेस्टिवल भी आयोजित किया जाएगा, जहां आकर आप कई प्रकार के व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे.

बच्चों व बुजुर्गो की फ्री में एंट्री

इस फेस्टिवल में सुबह 11:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक तक आप जा सकते हैं. वहीं, वीक डे में यहां टिकट प्राइज 40 रुपए प्रति व्यक्ति रखी गई है और वीकेंड में यह 50 रुपए प्रति व्यक्ति है. वहीं, 12 साल से कम उम्र के बच्चे और वरिष्ठ नागरिक निःशुल्क प्रवेश कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े:- Must read books: एक बार जरूर करें इन किताबों का अध्‍ययन, सहज,सुगम और सरल होगी जिंदगी की राह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *