G20 Summit: ऋषि सुनक व बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना पहुंचे नई दिल्ली, जी20 समिट में होंगे शामिल

Delhi G20 Summit 2023: जी20 शिखर सम्मेलन के लिए पूरी दिल्ली को सजाया जा रहा है। खास कर जिन रास्तों से विदेशी राष्ट्राध्यक्ष गुजरेंगे, उन्हें विशेष रूप में फूलों से सजाया गया है।  आपको बता दें कि भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी20 का 9-10 सितंबर को शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए वैश्विक नेताओं का भारत पहुंचना शुरू हो गया है। ऐसे में ही ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक जी20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। जहां केंद्रीय राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने उनका शानदार स्वागत किया।

वहीं, इस सम्‍मेलन में शामिल होने के लिए यूनियन ऑफ कोमोरोस के राष्ट्रपति और अफ्रीकन यूनियन के अध्यक्ष अजाली असोमनी व  बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत पहुंच गई हैं।

 

गौरतलब हो कि दुनिया के 20 प्रमुख देशों ने 1999 में एशियाई वित्तीय संकट के बाद एक आर्थिक समूह बनाया था, जिसे जी20 के नाम से जाना जाता है। यह समूह वर्तमान में वैश्विक सकल घरेलू उत्पादन में 80 फीसदी और अंतरराष्ट्रीय व्यापार में 75 फीसदी हिस्सेदारी रखता है। जिसमें अब तक कुल 17 जी20 बैठकों का आयोजन हो चुका है, और नई दिल्ली में यह 18वां जी20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी20 समिट के लिए भारत आ रहे विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। जिसमें 15 से भी ज्यादा द्विपक्षीय बैठक हो सकती है। हालांकि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन द्विपक्षीय बैठक करेंगे, इसमें अमेरिका, मॉरिशियस और बांग्लादेश शामिल हैं। आपको बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन आज शाम दिल्ली में लैंड करेंगे। जिसके बाद शाम 7:45 बजे पीएम मोदी की  उनके साथ द्विपक्षीय बैठक होनी है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *