फ्रांस ने भारत को 26 मरीन राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के लिए भेजा प्रस्‍ताव, कैबिनेट से बातचीत के बाद फाइनल होगी डील

Indian Navy: फ्रांस ने भारत (Indian Navy) के साथ 26 और मरीन लड़ाकू विमान खरीदने की डील का प्रस्‍ताव भेजा है. फ्रांस के इस प्रस्ताव के अनुसार, यह डील 50 हजार करोड़ रुपये की हो सकती है. इस डील के अंतर्गत  भारत को लड़ाकू विमानों के साथ ही इनकी ट्रेनिंग, मेंटिनेंस और लॉजिस्टिक में भी सपोर्ट मिलेगा. 

22 सिंगल और चार डबल सीटर जेट खरीदेगी भारत सरकार

दरअसल, भारत सरकार नौसेना (Indian Navy) के लिए 22 सिंगल सीटर लड़ाकू विमान और 4 डबल सीटर ट्रेनर विमान खरीदने की योजना बना रही है. इस डील के लिए सरकार ने अक्टूबर में लेटर ऑफ रिक्वेस्ट (LoA) जारी किया था. अब इस पर फ्रांस की सरकार ने मरीन राफेल लड़ाकू विमान बेचने के लिए लेटर ऑफ एक्सेपटेंस (LoA) भेजा है. इस लेटर में डील से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है.  फ्रांस ने डील का प्रस्ताव 50 हजार करोड़ रुपये का दिया है और इसमें लड़ाकू विमानों के साथ ही इनके हथियार, सिमुलेटर, उपकरण, क्रू की ट्रेनिंग और लॉजिस्टिक सपोर्ट भी दी जाएगी. 

Indian Navy: डील को रक्षा अधिग्रहण परिषद ने दी थी मंजूरी

आपको बता दें कि 13 जुलाई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (डिफेंस एक्वीजिशन काउंसिल) नौसेना के लिए 26 जेट्स खरीदने की डील को मंजूरी दी गई थी. इसके अंर्तगत नौसेना के लिए 26 लड़ाकू विमान और तीन स्कोर्पियन सबमरीन की खरीदी करीब 30 हजार करोड़ रुपये में की जानी है. वहीं रक्षा अधिग्रहण परिषद द्वारा यह मंजूरी पेरिस में पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां के बीच हुए पेरिस समिट से एक दिन पहले दी गई थी. हालांकि समिट में इस डील का कोई जिक्र नहीं था.

कैबिनेट से मंजूरी के बाद ही फाइनल होगी डील

 हालांकि फ्रांस ने अभी केवल डील के लिए प्रस्ताव भेजा है. इसकी कीमत पर बातचीत और कैबिनेट कमेटी से मंजूरी मिलने के बाद ही इस डील को फाइनल किया जाएगा. आपको बता दें कि नौसेना को अपने दो एयरक्राफ्ट कैरियर के लिए और लड़ाकू विमान चाहिए. इसके साथ ही महासागर में अपनी ताकत बढ़ाने और चीन के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए भी यह डील बेहद अहम साबित हो सकती है. 

यह भी पढ़े:- स्‍कूटी सवार छात्रा को ट्रक ने मारी टक्‍कर, भागने के चक्‍कर में कुचला सिर, मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *