नट्स खाने से तेजी से कम होता है हाइपरटेंशन…

स्वास्थ्य। इनदिनों हाई ब्‍लड प्रेशर एक समस्‍या के रूप में उभर रही है। बिजी और अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के चलते ज्‍यादातर लोग हार्ट प्रॉब्‍लम्‍स, हाइपरटेंशन, डायबिटीज और हाई बीपी जैसी बीमारियों से परेशान हैं। इन सभी बीमारियों का एक कॉमन कारण है हाई बीपी। हाई बीपी की समस्‍या मुख्‍य रूप से गलत खान-पान और अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के कारण होती है। अगर खाने की आदतों में थोड़ा सा बदलाव किया जाए तो हाई बीपी या हाइपरटेंशन को कंट्रोल किया जा सकता है।

हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए डाइट में नट्स को शामिल किया जा सकता है। मूंगफली, बादाम और पाइन नट्स का डेली सेवन करने से हाइपरटेंशन को कम किया जा सकता है। चलिए जानते हैं हाई बीपी की रोकथाम के लिए कौन से नट्स फायदेमंद हैं-

फिट बनाते हैं नट्स:-

कुछ लोगों का मानना है कि नट्स खाने से बॉडी में फैट जमा हो जाता है। यही कारण है कि लोग मोटे होने के डर से इसका सेवन नहीं करते। जिन खाद्य पदार्थों में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है वे हार्ट हेल्‍थ के लिए वरदान से कम नहीं होते। ट्री नट्स, मूंगफली और पीनट बटर में अधिक मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है। नट्स का सेवन करने से वेट को भी मेंटेन करने में मदद मिलती है। यही कारण है कि नट्स फैट नहीं फिट बना सकते हैं।

एक दिन में कितनी मात्रा में करें सेवन:-

जो लोग डेली नट्स का सेवन करते हैं उनमें हार्ट प्रॉब्‍लम्‍स होने की संभावना कम होती है। आंकड़ों से पता चलता है कि हर सप्‍ताह केवल आधा औंस बादाम, मूंगफली, अखरोट और पाइन नट्स का सेवन करने से हार्ट को हेल्‍दी बनाया जा सकता है। इससे ब्रेन को भी तेज बनाने में मदद मिलती है।

हाइपरटेंशन के लिए खाएं ये नट्स:-

–अखरोट
–पाइन नट्स

–मूंगफली
–बादाम
–खुमानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *