सर्दी में खुद को फिट रखने के लिए ऐसे करें वर्कआउट…

फिटनेस। सर्दियों में शरीर में कई तरह के परिवर्तन आते हैं। सर्दी में शरीर आवश्यक अंगों को गर्म रखने के लिए बाहर के तापमान को कम कर देता है जिसके कारण ज्यादा ठंड लगती है। लेकिन सर्दी हो या गर्मी, काम करना तो पड़ता ही है। लेकिन सर्दी में ठंड के कारण काम करने का मन नहीं करता। सर्दी में खुद को तैयार करने के लिए वर्कआउट करना जरूरी है। हालांकि वर्कआउट बहुत लोग करते हैं लेकिन सर्दी में सही वर्कआउट जरूरी है ताकि शरीर मजबूत भी बने और काम के लिए तैयार भी हो सके।

सर्दी में हार्ट, मसल्स और ज्वाइंट पर प्रेशर:-

सर्दी का मौसम हमारे कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर तनाव बढ़ा देता है। इसके कारण खून की नलिकाओं पर दबाव बढ़ता है। इससे सांस लेने में दिक्कत, मसल्स पेन, ज्वाइंट पेन जैसी समस्याएं परेशान करने लगती है। अगर ये परेशानियां ज्यादा दिनों तक हो और वर्कआउट न हो तो हार्ट, डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा परेशानी होती है। इसलिए सही वर्कआउट करना जरूरी है।

मॉर्निंग वर्कआउट:-

चाहे कोई भी मौसम हो वर्कआउट के लिए सुबह का समय बेस्‍ट होता है। इससे शरीर दिन भर काम करने के लिए तैयार हो पाता है और इससे कई तरह के फायदे भी होते हैं। सुबह में एक्सरसाइज इस तरह से करें-

वार्म अप- सर्दी में सबसे पहले वार्म अप करना चाहिए, तब शरीर वर्क आउट करने के लिए तैयार होता है। वार्म अप के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें। इसके लिए जंपिंग, सावधान-विश्राम की अवस्था, दोनों हाथों को उपर कर पैरों को फैलाने जैसी एक्सरसाइज करें। इससे ब्लड का फ्लो बढ़ता है और ज्वाइंट लूज और सहज होता है।

एक्सरसाइज- सर्दी के मौसम में वॉकिंग और रनिंग आमतौर पर दो सबसे आम एक्सरसाइज हैं। इसके लिए बहुत बड़े जिम में जाने की जरूरत भी नहीं है। इसमें शरीर का पूरा भाग सक्रिय रहता है। यदि आप जिम जा रहे हैं तो यह बेस्ट ऑप्शन है। वहां आपको ट्रेनर आवश्यक एक्सरसाइज करने की सलाह देंगे।

सूरज की रोशनी- सर्दियों के मौसम में धूप कम निकलती है जिसके कारण शरीर का सर्कैडियन लय बिगड़ जाता है। सूरज के सीमित संपर्क के कारण हमारे शरीर में मेलाटोनिन यानी स्लीप हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप हम सामान्य से अधिक थका हुआ महसूस करते हैं। इन परेशानियों का सबसे आसान तरीका यह है कि जितना संभव हो उतना समय धूप में बिताने की कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि आपके शरीर को विटामिन डी की दैनिक खुराक मिल रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *