लड़कियों को मुफ्त में लगेगा सर्वाइकल कैंसर का टीका

नई दिल्‍ली। महिलाओं में तेजी से बढ़ रहे सर्वाइकल कैंसर  की रोकथाम के लिए सरकार जल्‍द ही स्‍कूली स्‍तर पर सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत करने वाली है। केंद्र सरकार की ओर से इस अभियान की शुरुआत खासकर 9 से 14 साल की लड़कियों के लिए स्कूलों में की जाएगी।

इस उम्र की लड़कियों को स्‍कूल में ही सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए CERVAVAC Vaccine के टीके लगाए जाएंगे। जो भी लड़की स्‍कूल में यह नहीं लगवा पाती हैं उनको टीका स्वास्‍थ्‍य सुविधा केंद्र पर इसको उपलब्ध करवाया जाएगा। टीकाकरण अभियान चलाने का फैसला राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह की सिफारिश पर लिया गया है। इस वैक्‍सीनेशन कार्यक्रम में ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन को शामिल करने की सिफारिश हुई थी।

द हिंदू में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक इस वैक्‍सीन को भारत में विकसित किया गया है। माना जा रहा है कि भारत में 2023 के मध्य तक स्वदेशी रूप से विकसित इस सर्ववैक वैक्सीन को लगाना शुरू कर दिया जाएगा। भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की ओर से भी वैक्सीन को मंजूरी दी जा चुकी है।

इतना ही नहीं इस वैक्‍सीन को पब्लिक हेल्थ प्रोग्राम में इस्तेमाल करने के लिए सरकारी एडवाइजरी पैनल NTAGI से भी मंजूरी दी जा चुकी है। बताया जाता है कि 9 से 14 वर्ष की लड़कियों के लिए एक बार का कैच-अप टीका प्रदान किया जाएगा। इसके बाद इसको 9 साल की बच्चियों को भी दिया जा सकेगा। वहीं, भारत में निर्मित एचपीवी वैक्सीन की कीमत ₹200 निर्धारित की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *