अब और भी पुख्‍ता होगी समुद्री सुरक्षा, रक्षा मंत्रालय ने सर्विलांस एयरक्राफ्ट खरीदने को दी मंजूरी

Defence Ministry: केंद्र सरकार देश के रक्षा कवच को और पुख्‍ता बनाने में जुटी हुई है. इसके लिए बड़े बड़े रक्षा सौदें भी किए जा रहे हैं. इसी क्रम में रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना के लिए 9 मेरीटाइम सर्विलांस एयरक्राफ्ट और भारतीय तटरक्षक बल के लिए 6 पेट्रोल एयरक्राफ्ट खरीदने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है. रक्षा सूत्रों की मानें तो इस सौदे के तहत 15 मेरीटाइम पेट्रोल एयरक्राफ्ट . रक्षा सूत्रों की मानें तो इस सौदे के तहत 15 मेरीटाइम पेट्रोल एयरक्राफ्ट मेड इन इंडिया प्रोजेक्‍ट के तहत भारत में ही बनाए जाएंगे. साथ ही सी-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट का भी निर्माण होगा. प्रोजेक्‍ट की कुछ लागत 29 हजार करोड़ रुपये है.  

नेवी की सर्विलांस क्षमताओं में होगी बढ़ोत्‍तरी

रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कानपुर स्थित एक कंपनी से 1752.13 करोड़ रुपये के सौदे का भी करार किया है. इस सौदे के अंतर्गत 463, 12.7 एमएम की रिमोट कंट्रोल गन बनाया जाएगा. ये गन भी नौसेना और तटरक्षक बल के जवानों को दी जाएगी. रक्षा मंत्रालय के इन सौदों से ना सिर्फ भारत की समुद्री ताकत बढ़ेगी, बल्कि इससे आत्मनिर्भर भारत को भी बढ़ावा मिलेगा. सौदे के तहत टाटा एडवांस्ड सिस्टम और एयरबस मिलकर एयरक्राफ्ट का निर्माण करेंगे.

एयरक्राफ्ट्स में आधुनिक रडार और सेंसर्स लगे होंगे. इस सौदे के पूरे होने के बाद भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल की सर्विलांस की क्षमताओं में जबरदस्त इजाफा आएगा. जिस तरह से चीन हिंद महासागर में अपनी ताकत में इजाफा कर रहा है और साथ ही अंतरराष्ट्रीय शिपिंग रूट पर हमले बढ़ रहे हैं, ऐसे में रक्षा मंत्रालय के इस फैसले से भारत की समुद्री सीमा की सुरक्षा और भी पुख्‍ता होगी.    

चीन की बढ़ती चुनौती से निपटने में अहम साबित होगा ये सौदा

पड़ोसी देश चीन के हिंद महासागर में बढ़ते दखल और अंतरराष्ट्रीय शिपिंग रूट पर लगातार बढ़ते हमलों की चुनौती से निपटने के लिए भारतीय नौसेना अपनी ताकत को बढ़ा रही है. अब इस सौदे से भारतीय नौसेना की तैयारियों में तेजी आने की उम्मीद है. बता दें कि भारतीय वायुसेना को मिला पहला सी-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट का निर्माण स्पेन में किया गया था. सौदे के तहत 16 एयरक्राफ्ट स्पेन से बनेंगे और बाकी के 40 एयरक्राफ्ट गुजरात के वडोदरा में टाटा द्वारा निर्मित किए जाएंगे.   

ये भी पढ़ें :- UP Budget 2024: काशी को मिला मेडिकल कॉलेज की सौगात, जानें क्‍या-क्‍या हुए ऐलान  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *