Cyclone Michaung: भारी तबाही मचाने के बाद कमजोर हुआ चक्रवात मिचौंग, 17 लोगों की हुई मौत

Cyclone Michaung: भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक बुधवार को चक्रवात मिचौंग मध्य तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर गहरे दबाव के क्षेत्र में कमजोर हो गया है. मिचौंग कमजोर होने के बाद मध्य तटीय एपी पर गहरे दबाव में बदल गया.  सोशल मीडिया के माध्‍यम से आईएमडी ने बताया कि अगले कुछ  घंटों में मिचौंग (Cyclone Michaung) और कमजोर हो जाएगा और उसके अगले कुछ घंटों के दौरान एक WML में बदल जाएगा.

आपको बता दें कि मंगलवार को ज्‍यों ही चक्रवात मिचौंग (Cyclone Michaung) ने दस्तक दी, चेन्नई में लगातार बारिश हुई, हालांकि सोमवार से इसका प्रकोप काफी कम हो गया है. मंगलवार, 5 दिसंबर को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्रेटर चेन्नई पुलिस ने कहा कि शहर में चक्रवात के वजह से आई बाढ़ के चलते विभिन्न घटनाओं में कुल 17 लोगों की मौत की खबर है.

डूबने और करंट लगने की घटनाएं अधिक

पुलिस ने बताया कि बाढ़ के चलते डूबने और करंट लगने की कम से कम 10 घटनाएं सामने आई हैं, जिनके लिए चिकित्सा सहायता प्रदान की गई. इससे पहले, मंगलवार को डीएमके सांसद कनिमोझी ने कहा था कि तमिलनाडु सरकार साल 2015  के मुकाबले इस स्थिति से निपटने के लिए कहीं अधिक तैयार है, जब लगातार बारिश के कारण चेन्नई में बाढ़ आ गई थी, जिससे जानमाल का नुकसान हुआ था.

मिचौंग ने 100 किमी की रफ्तार से मचाई तबाही 

दरअसल, बंगाल की खाड़ी में उठा भीषण चक्रवाती तूफान मिचौंग (Cyclone Michaung) मंगलवार की दोपहर 100 किमी की रफ्तार से आंध्र प्रदेश में नेल्लोर और कवाली के बीच बापटला के पास तट से टकराया. जिसके प्रभाव से आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों के अलावा चेन्नई में भी भारी बारिश हुई.

बारिश के कारण चेन्नई के निचले इलाके पानी में डूब गए हैं. दोनों राज्यों में 70 से अधिक उड़ानें और लगभग 200 ट्रेनों का संचालन रद्द करना पड़ा था. तटीय इलाकों से 10,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया है. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल यानी एनडीआरआफ की 29 टीमों के साथ ही राज्य की विभिन्न एजेंसियां राहत और बचाव कार्यों में जुटी हुई हैं.

Cyclone Michaung: 8 जिलों में जनजीवन अस्तव्यस्त

चक्रवातीय तूफान मिचौंग के कारण आंध्र प्रदेश के आठ तटीय जिलों में जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया. जिसमें सबसे अधिक नेल्लोर प्रभावित हुआ है. वहीं, विजयवाड़ा, तिरुपति व विशाखापट्टनम में हवाई यातायात और रेल सेवाओं पर भी काफी प्रभाव पड़ा. जिससे 51 उड़ानें व 100 से ज्यादा ट्रेनें रद्द हुईं. हालांकि, चेन्नई एयरपोर्ट को अब खोल दिया गया है. क्‍योंकि बारिश के चलते यहां 21 विमान और 1,500 से ज्यादा यात्री फंसे थे. 

ये भी पढ़े:- Today Horoscope: कुंभ, मीन सहित इन राशि वालों को आज मिलेगी खुशखबरी, जानिए अपना राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *