बाबा साहेब की पुण्‍यतिथि आज, राष्‍ट्रपति और पीएम सहित कई बड़े नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

Ambedkar Death Anniversary: भारत के संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर की आज पुण्‍यतिथि‍ है. उनकी पुण्‍यतिथि पर श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई बड़े नेता संसद पहुंचे. इस अवसर (Ambedkar Death Anniversary) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनके संघर्षों ने लाखों लोगों के भीतर उम्मीद जगाई है.

पीएम ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्‍स पर कहा कि पूज्य बाबासाहेब भारतीय संविधान के शिल्पकार होने के साथ-साथ सामाजिक समरसता के अमर पुरोधा थे, जिन्होंने शोषितों और वंचितों के कल्याण के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया. आज उनके महापरिनिर्वाण दिवस पर उन्हें मेरा सादर नमन.

वहीं, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और अन्य नेताओं ने भी डॉ भीमराव अंबेडकर को पुष्पांजलि अर्पित की. 

ये भी पढ़ें :- NTA CUREC 2023: केंद्रीय विश्वविद्यालयों में ग्रुप ए,बी,सी पदों पर निकलीं भर्तियां, जानें आवेदन शुल्‍क

Ambedkar Death Anniversary: इन लोगों ने भी दी श्रद्धांजलि

वहीं दूसरी ओर, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, राज्यपाल रमेश बैस, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने मुंबई में संविधान निर्माता बाबा साहेब को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी.  

आपको बता दें कि भारत के संविधान लिखने वाले डॉ. भीमराव अंबेडकर का जन्म मध्यप्रदेश के महू में 14 अप्रैल 1891 हुआ था. वे अछूत माने जाने वाली महार जाति से थे। यही कारण था कि उन्हें बचपन से ही भेदभाव और सामाजिक तिरस्कार का सामना करना पड़ा था।  भीमराव अंबेडकर का निधन 06 दिसबंर 1956 में हुआ था.

ये भी पढ़ें :- Cyclone Michaung: भारी तबाही मचाने के बाद कमजोर हुआ चक्रवात मिचौंग, 17 लोगों की हुई मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *