Rice water: चावल का पानी सेहत के लिए बेहद कारगर, स्किन और बालों को भी बनाए चमकदार

Benefits of rice water: हमारी किचन में कई ऐसे इंग्रेडिएंट्स हैं, जो स्किन से लेकर बालों तक का खास ख्याल रखते हैं। ऐसे में ही चावल के पानी को सर्वोच्‍च माना जाता है। आपको बता दें कि चावल का पानी वह तरल पदार्थ है, जो चावल पकाने या भिगोने के बाद बच जाता है। इस पानी को आमतौर पर लोग फेंक देते हैं। हालांकि इस पानी में विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा, बालों और स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं। यह कई स्किन कंडिशंस को सुधारने का काम कर सकता है। तो चलिए  जानते हैं चावल का पानी बालों और स्किन के लिए कैसे फायदेमंद साबित होता है।

कैसे काम करता चावल का पानी

स्किन में चावल के पानी के फायदे-  त्वचा से संबंधित परेशानियों को कम करने के लिए चावल का पानी बेहद गुणी माना जाता है। इस पानी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा की सुरक्षा और मरम्मत में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा चावल का पानी त्वचा को आराम और हाइड्रेट करने में भी मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें स्टार्च होता है, जो प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है।

बालों के लिए चावल के पानी के फायदे-  चावल का पानी स्किन ही नहीं, बालों को पोषण और मजबूती भी देने का काम कर सकता है। चावल के पानी में प्रोटीन, विटामिन और खनिज होते हैं, जो बालों की गुणवत्ता और विकास में सुधार कर सकता है। बालों को चिकना और चमकदार बनाने के लिए चावल के पानी का उपयोग कंडीशनर के रूप में किया जा सकता है।

एक्सपर्ट की सलाह जरूरी-  चावल का पानी बेशक आपकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए अच्छा हो, लेकिन कुछ एहतियात भी जरूरी हैं। कई बार चावल के पानी में आर्सेनिक भी हो सकता है, जो एक नुकसानदायक हो सकता है। इसके अधिक मात्रा में सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। वहीं, कुछ लोगों में एलर्जी का कारण भी बन सकता है। ऐसे में जरूरी है कि चावल के पानी का इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *