Rule Change: आज से हो रहा है कई नियमों में बदलाव, जानें डिटेल

Rule Change: आज से सिंतबर महीने की शुरुआत हो गई है इस महीने के पहली तारीख को कई बडे बदलाव होने जा रहे है जिसका असर सीधे आपकी जेब पर पड़ेगा। इस बदलाव में सरकारी कर्मचारियों की सैलरी  से लेकर शेयर मार्केट के नियमों में सितंबर में बदलाव होंगे। इसके अलावा कई महत्वपूर्ण काम को पूरा करने के लिए डेडलाइन भी इस महीने खत्म होने वाली है। तो चलिए जानते है कि वे कौन-कौन से नियम बदल रहे हैं और किस काम को पूरा करने की डेडलाइन समीप है।

 

LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

 

हर महीने की पहली तारीख को देश की पेट्रोलियम कंपनियां LPG की कीमतों में बदलाव करती हैं। घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में केंद्र सरकार ने दो दिन पहले ही बड़ी राहत देते हुए 14.2 किलोग्राम वाले LPG सिलेंडर के मुल्‍य में 200 रुपये की कटौती की है। उज्जवला स्कीम के तहत आने वाले उपभोक्ताओं के लिए सरकार ने घरेलू रसोई गैस की कीमतों में 400 रुपये की कटौती का ऐलान किया है।

 

आईपीओ के लिए T+3 नियम लागू

 

मार्केट रेग्युलेटर सेबी ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम यानी IPO बंद होने के बाद शेयर बाजारों में कंपनी के स्टॉक्स की लिस्टिंग होने की समयसीमा घटाकर आधी यानी तीन दिन कर दी गई है। अब तक ये डेडलाइन छह दिन की है। जल्दी लिस्टिंग के इस नए नियम से आईपीओ जारी करने वाली कंपनियों के साथ ही इनमें इन्वेस्टमेंट करने वालों को भी लाभ मिलेगा। हालांकि SEBI ने इस संबंध में पहले जारी नोटिफिकेशन में कहा था कि एक सितंबर 2023 या उसके बाद आने वाले सभी IPO के लिए लिस्टिंग टाइम के नए नियम स्वैच्छिक तौर पर लागू होंगे। वहीं, 1 दिसंबर 2023 से कंपनियों को अनिवार्य रूप से नियम का पालन करना होगा। सेबी ने बीते 28 जून की बैठक में T+3 को मंजूरी दी थी।

कर्मचारियों को मिलेगी ज्यादा टेक होम सैलरी

आयकर विभाग द्वारा रेंट-फ्री अकोमोडेशन से जुड़े नियमों में एक सितंबर 2023 से बदलाव होने जा रहा है। इससे हाई वेतन पाने वाले और नियोक्ता कंपनी की ओर से मिलने रेंट-फ्री होम में रहने वाले कर्मचारी अब और अधिक सेविंग कर सकेंगे। आपको बता दें कि नए नियम के लागू होने के बाद से कर्मचारियों के टेक होम यानी इन हैंड सैलरी में इजाफा हो जाएगा।

इस क्रेडिट कार्ड के नियम बदलेंगे

1 सितंबर 2023 एक्सिस बैंक का मैग्नस क्रेडिट कार्ड यूज करने वाले उपभोक्ताओं के लिए इसके नियम और शर्तों में बड़े बदलाव हो सकते हैं। बैंक की वेबसाइट पर शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, कुछ ट्रांजैक्शंस पर ग्राहकों को अगले महीने से स्पेशल डिस्काउंट्स का लाभ नहीं मिल पाएगा। यही नहीं इस क्रेडिट कार्ड से जुड़ा एक और झटका देने वाला बदलाव ये देखने को मिलेगा कि 1 सितंबर से नए कार्डधारकों को सालाना फीस भी देनी होगी, जिसकी जानकारी वेबसाइट पर दी गई है।

सितंबर तक निपटाने हैं ये जरूरी काम

दो हजार रुपये के नोट बदलने की अंतिम तिथि: देश में सर्कुलेशन से बाहर किए गए दो हजार रुपये के गुलाबी नोटों को बदलने के लिए सितंबर तक का ही समय है। इसकी डेडलाइन 30 सितंबर 2023 को समाप्त हो जाएगी। ऐसे में अगर आपके पास ये नोट मौजूद हैं और इन्हें अब तक आपने नहीं बदलवाया है तो फिर ये काम जल्द से जल्द कर लें। क्योंकि इस महीने के बाद आपको मौका शायद ना मिले और सितंबर में 16 दिन बैंक बंद हैं, तो फिर इन छुट्टियों पर 2000 रुपये के नोट बदलने का काम भी नहीं किया जा सकेगा।

 

फ्री में आधार अपडेट करने का आखिरी मौका : यदि आप अपना आधार मुफ्त में अपडेट करना चाहते हैं, तो ये काम करने के लिए भी आपके पास 14 सितंबर 2023 तक का ही समय है। UIDAI ने फ्री में आधार अपडेट करने की सुविधा दी हुई है और ये डेडलाइन 14 सितंबर को समाप्त हो रही है। बता दें कि पहले यह सुविधा को 14 जून तक दी थी, जिसे यूआईडीएआई ने तीन महीने के लिए बढ़ा दी थी। आप उक्त तारीख तक आप अपने आधार से जुड़े विवरण बिना किसी शुल्क के अपडेट करवा सकते हैं।

 

डीमैट अकाउंट नॉमिनेशन की डेडलाइन : अगर आपने अब तक अपने डीमैट अकाउंट में नॉमिनेशन नहीं किया है, तो फिर इसके लिए भी बस सितंबर महीना ही आपके पास है। ये काम करना आपके लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि बिना नॉमिनेशन वाले अकाउंट को मार्केट रेग्यूलेटर सेबी (SEBI) की ओर से इसे निष्क्रिय किया जा सकता है। आपने अकाउंट में नॉमिनेशन की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है, तो 30 सितंबर 2023 इसे करने की डेडलाइन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *