UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्‍ट जारी, डायरेक्‍ट इस लिंक के माध्‍यम से करें चेक

UP Board Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षार्थियों का इंतजार आखिरकार खत्म हुआ. यूपी बोर्ड ने आज कक्षा 10वीं और 12वीं कें परिणाम घोषित कर दिए है. इस साल यूपी बोर्ड के हाई स्कूल का रिजल्ट 89.55% रहा है जबकि इंटरमीडिएट का 82.60% है. ऐसे में जिन भी उम्‍मीद्वारों ने यूपी बोर्ड से 10वीं और 12वीं का परीक्षा दिया था, वो upresults.nic.in, upmsp.edu.in, या results.upmsp.edu.in वेबसाइटों पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है

स्क्रूटिनी व पुन: मुल्‍याकंन का मिलेगा मौका

बोर्ड की ओर से जारी परिणामों से यदि कोई छात्र असंतुष्‍ट होता है, तो उसके लिए स्टूडेंट को अपनी कॉपियों की स्क्रूटिनी और फिर फिर से मूल्यांकन का मौका मिलेगा.

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड ने बनाया रिकॉर्ड

बता दें कि पिछले कुछ वर्षों से रिजल्‍ट जारी करने के मामले में यूपी बोर्ड लगातार रिकॉर्ड बना रहा है. दरअसल, सत्र 2022- 23 का परिणाम 25 अप्रैल को आया था, जो अपने- आप में रिकॉर्ड ही था, लेकिन इस बार बोर्ड ने उस रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. परीक्षा कराने से लेकर कॉपियों के मूल्यांकन में पहले ही रिकार्ड बनाया गया. अब और हर वर्ष के अपेक्षा पहले रिजल्‍ट जारी करके नया रिकॉर्ड बना दिया है.

UP Board Result 2024: डिजिलॉकर के माध्यम से करें चेक

यूपी बोर्ड हाईस्कूल, इंटरमीडिएट परिणाम जांचने का डिजिलॉकर एक और महत्वपूर्ण तरीका है. ऐसे में आप नीचे दिए गए स्‍टेप्‍स को फॉलों करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते है.

  • इसके लिए अभ्‍यर्थी सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट digilocker.gov.in पर जाएं.
  • आधार कार्ड नंबर का इस्‍तेमाल करके साइन अप करें.
  • डिजिलॉकर खाते में लॉग इन करें.
  • मार्कशीट प्राप्त करने के लिए कक्षा 10वीं 12वीं में से कोई एक चुनें.
  • इसके बाद उत्तर प्रदेश राज्य हाई स्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा बोर्ड चुनें.
  • रोल नंबर दर्ज करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से यूपी बोर्ड से उत्तीर्ण होने का वर्ष चुनें.
  • इतना करने के बाद यूपी बोर्ड परिणाम 2024 स्क्रीन पर दिखाई देगा.
UP Board Result 2024: इतने लोगों से छोड़ी परीक्षा

बोर्ड के आकड़ों के मुताबिक, इस साल, करीब 3,24,008 उम्मीदवार यूपी बोर्ड 2024 परीक्षा से अनुपस्थित रहे, जिसमें 1,84,986 हाई स्कूल के उम्मीदवार और 1,39,022 इंटरमीडिएट के उम्मीदवार शामिल है.

इसे भी पढ़े:- Career Options After 12th: 12वीं के बाद कोर्स सलेक्‍ट करने को लेकर हैं कंफ्यूज, यहां है आपके लिए परफेक्‍ट करियर ऑप्‍शंस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *