Kedarnath Yatra 2024: 10 मई को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, जानिए कब होगी पंचमुखी भोग मूर्ति पूजा

Kedarnath Yatra 2024: केदारनाथ धाम हिंदू धर्म के पवित्र 12 ज्योतिर्लिंगों में से है. यह उत्‍तराखंड के रूद्रप्रयाग जिले में स्थित है. भारी बर्फबारी और दुर्गम रास्‍तों के चलते केदारनाथ धाम के कपाट साल के 6 महिने बंद रहते है. वहीं, केदारनाथ धाम के कपाट खुलते ही लोखों की संख्‍या में श्रद्धालु बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए आते है.

बता दें कि हर साल केदारनाथ धाम के कपाट भाई दूज के दिन बंद किये जाते हैं और 6 महीने के बाद अक्षय तृतीया के दिन कपाट खोलने का विधान है. हालांकि केदारनाथ धाम के कपाट खोलने से पहले ही केदारनाथ की पंचमुखी भोग मूर्ति की पूजा की जाती है.

Kedarnath Yatra 2024: केदारनाथ की पंचमुखी भोग मूर्ति पूजा

बता दें कि केदारनाथ की पंचमुखी भोग मूर्ति की पूजा इस साल यानी 2024 में 5 मई को ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में की जाएगी. मूर्ति पूजा के बाद इसे 9 मई की शाम को केदारनाथ धाम पहुंचाया जाएगा और इसके बाद 10 मई को विधि-विधान के साथ श्रद्धालुओं के लिए केदारनाथ धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे.

Kedarnath Yatra 2024: केदारनाथ धाम के कपाट

वहीं, केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की प्रक्रिया 6 मई से ही शुरू हो जाएगा, लेकिन कपाट अक्षय तृतीया के दिन ही खुलेंगे. बता दें कि इस साल 10 मई दिन शुक्रवार को अक्षय तृतीया पड़ रही है और इसी दिन केदानाथ के कपाट खोले जाएंगे. दरअसल कपाट खोलने की तारीख का ऐलान हर साल महाशिवरा‍त्रि के दिन की जाती है. इस धाम के कपाट खुलने पर बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति द्वारा कई धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन भी करवाया जाता है.

इसे भी पढ़े:- Vastu Tips: घर में गलती से भी न लगाएं ऐसी तस्‍वीरें, बर्बाद हो सकता है आपका जीवन  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *